A
Hindi News पैसा ऑटो Toyota की Corolla बनी दुनिया की सबसे ज्‍यादा बिकने वाली कार, ये है वर्ल्‍ड Top-10 लिस्‍ट

Toyota की Corolla बनी दुनिया की सबसे ज्‍यादा बिकने वाली कार, ये है वर्ल्‍ड Top-10 लिस्‍ट

फोकस2मूव के मुताबिक इस साल सबसे ज्यादा बिकने वाली कार Toyota की कोरोला है। रिसर्च फर्म के मुताबिक दुनियाभर में 6.34 लाख से ज्यादा कोरोला बिक चुकीं हैं।

Toyota की Corolla बनी दुनिया की सबसे ज्‍यादा बिकने वाली कार, ये है वर्ल्‍ड Top-10 लिस्‍ट- India TV Paisa Toyota की Corolla बनी दुनिया की सबसे ज्‍यादा बिकने वाली कार, ये है वर्ल्‍ड Top-10 लिस्‍ट

नई दिल्‍ली। भारतीय बाजार में भले ही मारुति सु‍जुकी की छोटी कार ऑल्‍टो बिक्री के मामले में अव्‍वल हो, लेकिन ग्‍लोबल मार्केट में तस्‍वीर एकदम जुदा है। इटली की रिसर्च और कंसल्टिंग कंपनी फोकस2मूव के मुताबिक इस साल दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार Toyota की कोरोला है। रिसर्च फर्म के मुताबिक इस साल जनवरी से लेकर जून तक दुनियाभर में 6.34 लाख से ज्यादा Toyota कोरोला बिक चुकीं हैं।

यह भी पढ़ें- Toyota ने पेश किया Innova क्रिस्‍टा का पेट्रोल वर्जन, कीमत 13.72 से 19.62 लाख के बीच

तस्वीरो में देखिए सेडान गाड़ियां

sedan cars

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

इंटरनेशनल मार्केट में Toyota कोरोला की बिक्री आंकड़ों से दूसरी कंपनियों की तुलना करें तो इन आंकड़ों को कोई दूसरी कार या मॉडल छू भी नहीं पाया है। पिछले साल यानी 2015 में भी Toyota कोरोला ने यह मुकाम हासिल किया था। वहीं इस साल भी अभी तक टोयोटा की यह सेडान इस पर कायम है। पिछले साल Toyota ने 13.30 लाख से ज्यादा कोरोला कारें बेची थीं।

भारत की बात करें तो यहां यह कार कोरोला एल्टिस के नाम से उपलब्ध है। सी सेगमेंट की यह एक्जीक्यूटिव सेडान अपने सेगमेंट की सबसे लोकप्रिय कार है। कई देशों में यह हैचबैक अवतार में भी उपलब्ध है। बिक्री के आंकड़े दर्शाते हैं कि इसे दुनियाभर में कितना पसंद किया जाता है।

यह भी पढ़ें-टोयोटा ने एनजीटी में कहा: डीजल कारों पर प्रतिबंध कंपनी को मृत्युदंड देने जैसा

दुनिया में टोयोटा कोरोला के बाद सबसे ज्यादा बिकने वाली कार फॉक्सवेगन की गोल्फ है। जनवरी से जून तक फॉक्सवेगन ने 5.0 लाख से ज्यादा गोल्फ बेची हैं। हालांकि भारत में यह कार उपलब्ध नहीं है। भारत में फॉक्सवेगन की पोलो उपलब्ध है। दुनियाभर में बिक्री के मामले में पोलो छठे नंबर पर है। इस साल जून तक पोलो की 3.58 लाख यूनिट बिकीं।

इन के अलावा दुनियाभर में बिक्री के मामले में टॉप-10 लिस्ट में हुंडई एलांट्रा पांचवें नंबर पर, टोयोटा की ही कैमरी आठवें नंबर पर और होंडा की सीआर-वी 9वें नंबर पर मौजूद है। ये तीनों ही कारें भारत में भी बिक्री के लिए उपलब्ध हैं।

सोर्सः फोकस2मूव/ कारदेखो डॉट कॉम

Latest Business News