A
Hindi News पैसा ऑटो 29 लाख कारें वापस मंगाएगी Toyota, एयरबैग में खामी से अब तक 15 लोगों की हो चुकी है मौत

29 लाख कारें वापस मंगाएगी Toyota, एयरबैग में खामी से अब तक 15 लोगों की हो चुकी है मौत

Toyota ने एयरबैग में खामी की वजह से बाजार से 29 लाख कारों को वापस मंगाने का फैसला किया है। गुरुवार को कंपनी के अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

Recalling : 29 लाख कारें वापस मंगाएगी Toyota, एयरबैग में खामी से अब तक 15 लोगों की हो चुकी है मौत- India TV Paisa Recalling : 29 लाख कारें वापस मंगाएगी Toyota, एयरबैग में खामी से अब तक 15 लोगों की हो चुकी है मौत

टोक्यो। विश्व की अग्रणी कार निर्माता कंपनी Toyota ने एयरबैग में खामी की वजह से बाजार से 29 लाख कारों को वापस मंगाने का फैसला किया है। गुरुवार को कंपनी के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। एयरबैग में इस खामी की वजह से दुनिया भर में कम से कम 15 लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें से 11 घटनाएं अकेले अमेरिका में घटी हैं।

यह भी पढ़ें :Honda ने भारत में उतारा BS IV मानकों के साथ डियो 2017 स्‍कूटर, कीमत 49,132 रुपए

Toyota के इस कदम का प्रभाव जापान में बेची गईं 7.5 लाख कारों, चीन में बेची गईं 6.5 लाख कारों, यूरोप में बेची गईं 3.5 लाख कारों तथा दुनिया के अन्य हिस्सों में बेची गईं 11.6 लाख कारों पर पड़ेगा। इन वाहनों में Toyota RAV4, यारिस, अल्फार्ड/वेल्फायर तथा ऑरिस मॉडल हैं।

यह भी पढ़ें :Triumph ने भारत में लॉन्‍च की Bonneville Bobber, कीमत 9.09 लाख रुपए

समाचार एजेंसी एफे न्यूज से कंपनी के अधिकारियों ने कहा कि कंपनी ने यह कदम विभिन्न राष्ट्रीय नियामक प्राधिकारियों के साथ परामर्श तथा नेशनल हाईवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन ऑफ यूएस द्वारा की गई जांच के बाद उठाया है। कंपनी के इस कदम का असर अमेरिका पर नहीं पड़ेगा, जहां एयरबैग में खामी को ठीक करने के लिए पहले ही 4.2 करोड़ कारें वापस मंगा ली गई थीं।

एयरबैग में यह खामी साल 2014 में सामने आई थी। इस खामी की वजह से एयरबैग दुर्घटना के वक्त यह ठीक से काम नहीं कर सकते हैं।

Latest Business News