Live TV
GO
Advertisement
Hindi News पैसा ऑटो मई से महंगे हो जाएंगे टोयोटा...

मई से महंगे हो जाएंगे टोयोटा के वाहन, इनपुट कॉस्‍ट बढ़ने से कंपनी ने बनाई दाम बढ़ाने की योजना

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) अगले महीने से अपने वाहनों के दाम बढ़ाने पर विचार कर रही है। इसके पीछे प्रमुख वजह कंपनी की निर्माण लागत में वृद्धि होना है।

Abhishek Shrivastava
Abhishek Shrivastava 17 Apr 2018, 17:38:22 IST

नई दिल्‍ली। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) अगले महीने से अपने वाहनों के दाम बढ़ाने पर विचार कर रही है। इसके पीछे प्रमुख वजह कंपनी की निर्माण लागत में वृद्धि होना है। गौरतलब है कि टीकेएम जापानी वाहन कंपनी टोयोटा और भारत के किर्लोस्कर समूह के बीच एक संयुक्त उपक्रम है। कंपनी अभी देश में हैचबैक कार इटिओस लीवा से लेकर एसयूवी लैंड क्रूजर की बिक्री करती है। इनकी दिल्ली के शोरुम में कीमत क्रमश: 5.49 लाख रुपए से लेकर 1.41 करोड़ रुपए तक है।  

टीकेएम के उप-प्रबंध निदेशक एन राजा ने कहा कि इनपुट लागत में वृद्धि की चुनौती हमारे सामने है। हम कुछ समय से इसका सामना कर रहे हैं। जल्द ही हम दाम बढ़ाएंगे और यह अगले महीने भी हो सकता है। उन्होंने कहा कि कंपनी अभी कीमत वृद्धि के दायरे पर विचार कर रही है। लक्जरी कार बनाने वाली कंपनी ऑडी, जेएलआर और मर्सिडीज बेंज पहले ही एक से 10 लाख रुपए तक की वृद्धि कर चुकी हैं। 

चालू वर्ष में बिक्री में वृद्धि के बारे में पूछे जाने पर राजा ने कहा कि इंडस्‍ट्री का वृद्धि अनुमान 8 से 9 प्रतिशत का है और टीकेएम की वृद्धि भी इसी सीमा में रहेगी। उन्‍होंने कहा कि इस साल हैचबैग और सेडान श्रेणी में अच्‍छी वृद्धि होने की उम्‍मीद है। पिछले साल यात्री कार वृद्धि दर 3 से 4 प्रतिशत रही थी, लेकिन इस साल हम सेडान और हैचबैक सेगमेंट में 6 से 7 प्रतिशत वृद्धि का अनुमान लगा रहे हैं। यह कई कारकों जैसे ब्‍याज दर, ईंधन कीमत और मानसून पर निर्भर करेगा।