A
Hindi News पैसा ऑटो India’s Dirtiest Train: रेलवे से सफर करने वाले जरूर जान लें, ये हैं भारतीय रेलवे की सबसे गंदी ट्रेनें

India’s Dirtiest Train: रेलवे से सफर करने वाले जरूर जान लें, ये हैं भारतीय रेलवे की सबसे गंदी ट्रेनें

भारतीय रेलवे ने साल 2018 में, रेल मदद ऐप- एक शिकायत निवारण पोर्टल पेश किया गया है, जहां यात्री अपने फोन का उपयोग करके ट्रेनों या स्टेशनों के बारे में अपनी शिकायत आसानी से दर्ज कर सकते हैं। लोग अपनी लिखित कंप्लेन के साथ फोटो भी अपलोड कर सकते हैं।

Indian Railway - India TV Paisa Image Source : CANVA भारतीय रेलवे में ये है सबसे गंदी ट्रेनों

देश में करोड़ों लोग प्रतिदिन ट्रेन में ट्रेवल करते हैं। भारतीय रेलवे ने अब जाकर लोगों को अधिक से अधिक फैसिलिटी प्रोवाइड करा रही है। हालांकि आज भी कई इलाके ऐसे हैं जहां की ट्रेनों में साफ-सफाई नहीं होती है। इन ट्रेनों की हालत बहुत खराब है। भारतीय रेलवे ने साल 2018 में, रेल मदद ऐप- एक शिकायत निवारण पोर्टल पेश किया गया है, जहां यात्री अपने फोन का उपयोग करके ट्रेनों या स्टेशनों के बारे में अपनी शिकायत आसानी से दर्ज कर सकते हैं। लोग अपनी लिखित कंप्लेन के साथ फोटो भी अपलोड कर सकते हैं। ये शिकायत महत्वपूर्ण डेटा के रूप में काम करती हैं, जो भारतीय रेलवे सिस्टम की सबसे प्रमुख समस्याओं पर नजर डालती है। ट्रेनों के भीतर स्वच्छता और साफ-सफाई के संबंध में शिकायतों की फ्रीक्वेंसी ने भी देश की सबसे गंदी ट्रेनों की पहचान करने में मदद की है। यहां तक कि गरीब रथ जैसी ट्रेनें भी इस सूची में शामिल हैं। साल 2022 के दिसंबर महीने की लिस्ट सामने आई है जिसमें सबसे गंदे ट्रेन के बारे में जिक्र किया गया है।

सहरसा-अमृतसर गरीब रथ

ट्रेन पूर्वी बिहार के सहरसा से पंजाब के अमृतसर तक चलती है। दिसंबर माह में इस ट्रेन में साफ-सफाई की कमी को लेकर 81 शिकायतें मिली थीं। रिपोर्ट बताती है कि अमृतसर-सहरसा गरीब रथ पर पानी की कमी के बारे में 58 शिकायतें थीं।

सीमांचल एक्सप्रेस

यह ट्रेन नई दिल्ली के आनंद विहार से बिहार के जोगबनी के बीच चलती है। जोगबनी से शुरू होने वाली सीमांचल एक्सप्रेस में साफ-सफाई की कमी को लेकर 67 शिकायतें मिलीं। इधर-उधर चलने पर इस ट्रेन में 52 शिकायतें देखी गईं।

स्वराज एक्सप्रेस

जम्मू में श्री वैष्णो देवी से मुंबई के बांद्रा तक चलने वाली एक्सप्रेस में दिसंबर में 64 शिकायतें देखी गईं।

त्रिपुरा सुंदरी एक्सप्रेस

यह साप्ताहिक एक्सप्रेस त्रिपुरा की राजधानी अगरतला से पंजाब के फिरोजपुर तक चलती है। फिरोजपुर से शुरू हुई ट्रेन में 2022 के आखिरी महीने में यात्रियों द्वारा साफ-सफाई की कमी को लेकर 57 शिकायतें दर्ज की गईं।

जयनगर-अमृतसर क्लोन स्पेशल

दिसंबर में की गई कुल 92 शिकायतों में से 50 इस ट्रेन के गंदे होने की थीं।
ये है उन ट्रेनों के नाम जिन्हें गंदे ट्रेनों की लिस्ट में शामिल किया गया है।

 

Latest Business News