A
Hindi News पैसा ऑटो Auto Expo 2023: Kia ने पेश की इलेक्ट्रिक कार EV9, रेंज रोवर को टक्कर देने की तैयारी में कंपनी

Auto Expo 2023: Kia ने पेश की इलेक्ट्रिक कार EV9, रेंज रोवर को टक्कर देने की तैयारी में कंपनी

Kia ने एक नई इलेक्ट्रिक कार EV9 को ऑटो एक्सपो में पेश कर दिया है। कंपनी ने इसे काफी शानदार तरीके से डिजाइन किया है। आइए इसकी खासियत के बारे में जानते हैं।

Kia ने पेश की इलेक्ट्रिक कार EV9- India TV Paisa Image Source : INDIA TV Kia ने पेश की इलेक्ट्रिक कार EV9

किआ ने ऑटो एक्सपो 2023 में ईवी9 कॉन्सेप्ट एसयूवी को पेश किया है। यह किआ की फ्लैगशिप ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी का फ्यूचर मॉडल है जो लगभग रेंज रोवर जितनी बड़ी होगी। वैश्विक स्तर पर, EV9 का 2023 के अंत तक उत्पादन शुरू होने की उम्मीद है।

ये होगी खासियत?

  1. किआ ईवी9 कॉन्सेप्ट को रफ एंड अपराइट डिजाइन दिया गया है।
  2. प्रोडक्शन-स्पेक मॉडल ई-जीएमपी आर्किटेक्चर पर आधारित होगा।
  3. 2023 के अंत तक लॉन्च होने की है उम्मीद।
  4. किआ ईवी9 कॉन्सेप्ट का लुक रफ एंड टफ है।

नए EV9 में ब्रांड के सिग्नेचर 'टाइगर नोज' ग्रिल के अलावा ब्लैक्ड-आउट पैनल है जो एलईडी लाइट मॉड्यूल और Z- आकार के हेडलैंप क्लस्टर को सपोर्ट करता है। इसमें क्रिस्प लाइन्स, फ्लैट सरफेस और सी-पिलर के बाद शार्प किंक के साथ एक बड़ा सा ग्लासहाउस दिया गया है जो एक अपराइट स्टांस में है।

रेंज रोवर को टक्कर देने की तैयारी में कंपनी

EV9 की लंबाई 4,929mm, चौड़ाई 2,055mm और ऊंचाई 1,790mm है, जो इसे लगभग रेंज रोवर के आकार जैसा बनाता है। इसमें 3,100 मिमी का व्हीलबेस है, जो कि इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (ई-जीएमपी) प्लेटफॉर्म पर हासिल किया जा सकने वाला सबसे बड़ा भी है। वहीं जो भारत में बेचे जाने वाले किआ ईवी6 का बेस मॉडल है।

किआ EV9 कॉन्सेप्ट में मिलेगी फास्ट चार्जिंग की सुविधा

EV9 कॉन्सेप्ट में ट्विन-स्क्रीन इंफोटेनमेंट लेआउट, स्पोक-लेस फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील है। चारों ओर फंकी एंबियंट लाइटिंग से डिजाइन किए गए कॉन्सेप्ट में तीन लेयर का लेआउट है।
इसमें 77.4kWh का बैटरी पैक मिलता है। आधिकारिक रेंज और आउटपुट आंकड़े अभी सामने नहीं आए हैं।

E-GMP प्लेटफॉर्म में 800V का इलेक्ट्रिकल आर्किटेक्चर भी है, जो 350kW तक की दरों पर तेजी से चार्ज करने की अनुमति देता है। बैटरी को 10 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक तेजी से चार्ज करने में लगभग 20 मिनट लगता है। EV9 कॉन्सेप्ट के प्रोडक्शन वर्जन में डुअल-मोटर, फोर-व्हील-ड्राइव रेंज-टॉपर, साथ ही रियर ऐक्सल को पावर देने वाली सिंगल मोटर के साथ एंट्री-लेवल वेरिएंट मिलने की उम्मीद है।

Latest Business News