A
Hindi News पैसा ऑटो Bajaj Chetak EV Vs Joy E-bike Mihos: जानिए दोनों गाड़ियों की डिटेल्स और डिसाइड कीजिए आप किसकी सवारी करना चाहेंगे

Bajaj Chetak EV Vs Joy E-bike Mihos: जानिए दोनों गाड़ियों की डिटेल्स और डिसाइड कीजिए आप किसकी सवारी करना चाहेंगे

इन दिनों मार्केट में इलेक्ट्रिक स्कूटी काफी पसंद की जा रही है। आज हम आपको बताएंगे कि बजाज की चेतक ईवी और जॉय की ई-स्कूटी में कौन सा बेहतर है। आज हम आपको पावर, कीमत और अन्य फीचर्स के जरिए इस बारे में बताएंगे।

Bajaj Chetak EV, Joy E-bike Miho- India TV Paisa Image Source : BAJAJ, JOY बजाज चेतक और जॉय ई-बाइक में से कौन सी गाड़ी है बेहतरीन

Bajaj Chetak EV Vs Joy E-bike Mihos: 80s और 90s के समय जब भारत में फोर स्ट्रोक स्कूटर्स की शुरुआत ही हुई थी तब इटालियन स्कूटर लंबरेटा की टक्कर में कोई भारतीय स्कूटर था तो वो बजाज चेतक ही था। बजाज चेतक बरसों तक भारतीय मिडिल क्लास परिवार की पसंद रहा। पर समय बदला और स्कूटर्स की बजाए स्कूटीज का समय आ गया और चेतक की मैन्युफैक्चरिंग बंद हो गई। लेकिन ई-बाइक्स और स्कूटर्स की मार्केट में अब एक बार फिर बजाज चेतक लौट आया है। लेकिन इस बार पेट्रोल की बजाए ये स्कूटर बिजली से चलेगा।
वहीं गुजरात की कंपनी जॉय-ई-बाइक बहुत तेजी से भारत के साथ-साथ विश्व में भी अपनी ई-बाइक्स और स्कूटर्स की तारीफें बटोर रही है। आज हम जॉय-ई-बाइक का न्यू लॉन्च स्कूटर मीहोस का कंपेरिजन बजाज चेतक ईवी से करेंगे। आइए देखते हैं किस स्कूटर में है कितना दम

बात लुक और कलर्स की

बजाज चेतक ने कमबैक कर पुरानी लुक को ही थोड़ा मोडिफाई कर इसे स्टील बॉडी में बनाया गया है। वहीं जॉय-ई-बाइक मीहोस की लुक मॉर्डन स्कूटी जैसी है। दोनों में ही चार-चार कलर्स अवैलबल हैं। बजाज चेतक जहां रेड, इंडिगो, हेजलनट और ब्लैक कलर में मिल रही है वहीं जॉय-ई-मीहोस येलो, व्हाइट, ब्लू और ब्लैक में मौजूद है।

पावर और स्पीड

मीहोस में BLDC यानी ब्रशलेस डीसी मोटर का इस्तेमाल हुआ है। वहीं चेतक में अड्वान्स PMS मोटर का इस्तेमाल हुआ है जो मैग्नेटिक सिंक्रोनोस बेसिस पर चलती है। चेतक की टॉप स्पीड 63 किलोमीटर प्रति घंटा है वहीं मीहोस 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने का दावा करती है।

रेंज और चार्जिंग

बजाज चेतक फुल चार्ज होने में 5 घंटे लगाती है और ईको मोड में 90 किलोमीटर की रेंज देने का दावा करती हैं वहीं मीहोस में चार्जिंग टाइम 5 घंटे ही है लेकिन रेंज बढ़कर 100 किलोमीटर हो जाती है।  

एक्स्ट्रा फीचर्स

बजाज चेतक में फोन चार्जिंग के लिए यूएसबी पोर्ट दिया गया है। साथ ही फाइन्ड माई वहीकल फीचर भी मौजूद है जिससे आप अपने स्कूटर की लोकेशन का पता लगा सकते हैं। मीहोस में आगे पीछे दोनों तरफ डिस्क ब्रेक फैसिलिटी है। वहीं चेतक में फ्रंट में डिस्क ब्रेक है और रेयर में ड्रम ब्रेक इस्तेमाल हुए हैं। दोनों ही स्कूटीज में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी है। चेतक में स्मार्ट key function भी है जिससे 1.5 मीटर की दूरी से बिना टच किये भी अनलॉक और स्टार्ट किया जा सकता है।

क्या है कीमत?

जॉय-ई-बाइक मीहोस की एक्स-शोरूम कीमत 1 लाख 51 हजार रुपये है जबकि बजाज चेतक 1,54,189 रुपये एक्स-शोरूम कीमत में खरीदा जा सकता है।

Latest Business News