A
Hindi News पैसा ऑटो Top 5 SUV: प्रीमियम हैचबैक से भी सस्ती हैं ये कॉम्पेक्ट SUV, दमदार फीचर्स के साथ 6 लाख से भी कम है कीमत

Top 5 SUV: प्रीमियम हैचबैक से भी सस्ती हैं ये कॉम्पेक्ट SUV, दमदार फीचर्स के साथ 6 लाख से भी कम है कीमत

आज इंडिया टीवी की टीम आपके लिए भारतीय बाजार में मौजूद ऐसी कॉम्पेक्ट एसयूवी लेकर आई है, जिनकी कीमत प्रीमियम हैचबैक से भी कम है।

<p>tata punch</p>- India TV Paisa Image Source : FILE tata punch

Highlights

  • टाटा पंच के दाम 5.67 लाख रुपये से शुरू होते हैं
  • रेनो किगर की कीमत 5.84 लाख से शुरू होकर 10.39 लाख रुपये के बीच है
  • निसान मैग्नाइट की प्राइस रेंज 5.76 रुपये से शुरू होकर 10.15 रुपये के बीच है

देश में कार बाजार का मिजाज़ बीते कुछ वर्षों में बहुत तेजी से बदला है। सड़क पर शानदार स्टाइल और दमखम के चलते ग्राहक तेजी से एसयूवी सेगमेंट की ओर मुड़ रहे हैं। ग्राहकों के इस रुझान को देखते हुए कार कंपनियां भी दमदार लेकिन सस्ते विकल्प भी पेश कर रही हैं। ग्राहकों की इसी बढ़ती पसंद को देखते हुए एंट्री लेवल एसयूवी का एक नया सेगमेंट तैयार हो गया है, जहां आपको सेडान या प्रीमियम हैचबैक से भी कम कीमत पर एसयूवी के वि​कल्प मिल जाएंगे। आज इंडिया टीवी की टीम आपके लिए भारतीय बाजार में मौजूद ऐसी कॉम्पेक्ट एसयूवी लेकर आई है, जिनकी कीमत प्रीमियम हैचबैक से भी कम है। 

टाटा पंच 

टाटा ने बीते साल ही भारत के इस सबसे उभरते हुए सेगमेंट में एंट्री ली है। टाटा पंच की कीमत की बात करें तो नोएडा में इसके दाम 5.67 लाख रुपये से शुरू होते हैं। वहीं इसके टॉप मॉडल की कीमत 9.48 लाख है। इसके तकनीकी पहलू पर ध्यान दें तो आपको इसमें वही 1199 सीसी का तीन सिलेंडर इंजन मिलेगा जिसे टाटा नेक्सन और अन्य हैचबैक में पेश किया गया हैं। टाटा ने इसे मैनुअल और आटोमैटिक दोनों वेरिएंट में पेश किया है। 

रेनो किगर 

एंट्री सेगमेंट में अगर किसी कंपनी ने सबसे ज्यादा धूम मचाई है तो वह है रेनो। अपनी मिड साइज एसयूवी डस्टर के साथ भारतीय बाजार में एंट्री लेने वाली रेनो की किगर एक दमदार लुक और किफायती दाम वाली एसयूवी है। नोएडा में इसकी कीमत 5.84 लाख से शुरू होकर 10.39 लाख रुपये के बीच है। तकनीकी पहलुओं पर गौर करें तो इसमें 1 लीटर का इंजन दिया गया है। इसमें भी आपको मैनुअल और आटोमैटिक वेरिएंट उपलब्ध हैं। 

निसान मैग्नाइट

भारत में अपनी जगह बनाने की कोशिश में लगी जापानी कंपनी निसान के लिए मैग्नाइट बेस्ट सेलिंग कार रही है। यह भी देश के एंट्री सेगमेंट एसयूवी के बाजार में तगड़ी प्रतिस्पर्धा दे रही है। इसकी कीमत भी 6 लाख रुपये से कम है। प्राइस रेंज में यह 5.76 रुपये से शुरू होकर 10.15 रुपये के बीच है। रेनो किगर की तरह इसमें भी 1 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है। जो 20 किमी की माइलेज देता हैं। 

रेनो ट्राइबर

किगर के अलावा रेनो की ही ट्राइबर भी इस सेगमेंट में अपने प्रभावशाली लुक से सभी को प्रभावित कर रही है। इसे आप बड़े आकार की हैचबैक भी कह सकते हैं। यह भी 1 लीटर के पेट्रोल इंजन के साथ आती है। इस 7 सीटर एसयूवी के साथ आप 20 के माइलेज का मजा ले सकते हैं। कीमत की बात करें तो इसके दाम 5.76 लाख रुपये से शुरू होकर 8.32 लाख रुपये तक जाते हैं। 

Latest Business News