A
Hindi News पैसा ऑटो Best Scooters: ये हैं भारत में सबसे पसंदीदा टॉप-10 स्कूटर्स, कौन सी है आपकी पसंदीदा सवारी

Best Scooters: ये हैं भारत में सबसे पसंदीदा टॉप-10 स्कूटर्स, कौन सी है आपकी पसंदीदा सवारी

पेट्रोल स्कूटरों की टक्कर इलेक्ट्रिक वाहनों से भी है। मई में ओला का S1 प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर 9वें स्थान पर रहा।

<p>TVS Ntorque</p>- India TV Paisa Image Source : FILE TVS Ntorque

Best Scooters:  भारत में बीते 10 वर्षों में स्कूटर्स का मार्केट काफी तेजी से बढ़ा है। इसमें सबसे आगे रहा है होंडा का एक्टिवा। इसके अलावा बाजार में सुजकी, टीवीएस और हीरो के स्कूटर भी खूब बिक रहे हैं। कोरोना महामारी के दौरान बीते दो साल में दोपहिया वाहनों की बिक्री को जबर्दस्त गिरावट आई। लेकिन अब एक बार फिर बिक्री टैक पर लौट रही है। लेकिन इस बार पेट्रोल स्कूटरों की टक्कर इलेक्ट्रिक वाहनों से भी है। मई में ओला का S1 प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर 9वें स्थान पर रहा। आइए जानते हैं मई के महीने में कौन सा स्कूटर कितना बिका। 

होंडा एक्टिवा 

Image Source : fileHonda Activa

होंडा का एक्टिवा बीते एक दशक से भारत का सबसे बिकने वाला स्कूटर रहा है। मई में भी एक्टिवा ने अपनी बादशाहत कायम रखी। मई में एक्टिवा की कुल बिक्री 1,49,407 यूनिट्स रही। हालांकि अप्रैल के मुकाबले एक्टिवा की बिक्री घटी है। अप्रैल में एक्टिवा के 1,63,357 यूनिट्स बिके थे। एक्टिवा की शुरुआती कीमत 69645 है। यह 110 से लेकर 125 सीसी सेगमेंट में प्रोडक्ट पेश करता है।

TVS ज्युपीटर

Image Source : fileTVS Jupiter 

एक्टिवा के बाद देश में सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर टीवीएस का ज्युपी​टर है। हालांकि एक्टिवा के मुकाबले इसकी बिक्री आधी से भी कम रही। मई में TVS ने 59,613 ज्युपीटर स्कूटर्स बेचे। टीवीएस का ज्युपीटर 110 सीसी और 125 सीसी सेगमेंट में प्रोडक्ट पेश करती है। दिल्ली में इस स्कूटर की एक्स शोरूम कीमत 63102 रुपये से शुरू होती है। 

सुजुकी एक्सेस

Image Source : fileSuzuki Access

एक वक्त एक्टिवा को कड़ी टक्कर देने वाला सुजुकी का ए​क्सेस फिलहाल तीसरे स्थान पर चल रहा है। मई के महीने में जापानी कंपनी सुजुुकी ने एक्सेस की 35,709 यूनिट्स बेचीं। वहीं अप्रैल में सुजुकी ने एक्सेस के 32,932 यूनिट्स बेची थीं। यह स्कूटर सिर्फ 125 सीसी के इंजन में उपलब्ध है, यानि एक्टिवा के मुकाबले इसका इंजन शुरुआत से ही पावरफुल रहा है। इसकी एक्सशोरूम कीमत 75600 है। 

TVS एन टार्क

Image Source : fileTVS Ntorque

टॉप 10 की लिस्ट में यह टीवीएस का दूसरा स्कूटर है। मई में यह देश में चौथा सबसे अधिक बिकने वाला स्कूटर रहा। मई में TVS ने एनटार्क के 26,005 यूनिट्स बेचे। जबकि अप्रैल में TVS ने एनटार्क के 25,267 यूनिट्स बेचे थे। यह स्कूटर 125 सीसी के इंजन के साथ आता है। अपने कने​क्टेड फीचर्स और मैस्क्युलिन स्टाइन के कारण 77106 रुपये की महंगी कीमत के बावजूद यह युवाओं में काफी लोक​प्रिय है। 

होंडा डियो

Image Source : fileHonda Dio

होंडा की ‘डियो’ कंपनी का दूसरा प्रोडक्ट है जिसे टॉप 10 में जगह मिली है। यह देश में 5वां सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर है। टीवीएस एनटॉर्क की तरह यह भी मैस्क्युलिन स्टाइल के साथ आता है। मई में होंडा ने 20,487 डियो बेचे थे। इसकी कीमत 75600 रुपये है। 

हीरो प्लेजर

Image Source : fileHero Plesure

हीरो का प्लेजर खासतौर पर महिलाओं के लिए पेश किया गया प्रोडक्ट है। मई में बिक्री के मामले में यह छठवें नंबर पर रहा। हीरो ने मई में 18,531 प्लेजर स्कूटर बेचे हैं। जबकि अप्रैल में सिर्फ 12,303 स्कूटर ही बिके थे। यह स्कूटर भी 110 सीसी के सेगमेंट में आता है। 

सुजुकी बर्गमन स्ट्रीट

Image Source : fileSuzuki Burgman

यह भारीभरकम स्कूटर तेजी से युवाओं के बीच पैठ बना रहा है। मई में कंपनी ने 12,990 यूनिट्स बेचे जबकि अप्रैल में कंपनी की सेल्स सिर्फ 9,088 स्कूटर की थी। 

हीरो डेस्टिनी

Image Source : fileHero Destini 

हीरो ने मई में डेस्टिनी के 10,892 यूनिट्स बेचें। मई में स्कूटर्स के सेल्स में हीरो डेस्टिनी का 8वां नंबर रहा। अप्रैल महीने के मुकाबले मई में हीरो डेस्टिनी ज्यादा बिकीं। अप्रैल में हीरो ने डेस्टिनी के सिर्फ 8,981 यूनिट्स बेचे थे। इसकी कीमत 86670 रुपये है। 

ओला S1 प्रो

Image Source : fileOla S1Pro

अभी तक हमने जिन स्कूटरों की बात की वह पेट्रोल से चलते थे। लेकिन अब जमाना आ रहा है इलेक्ट्रिक स्कूटरों का। इस दौड़ में सबसे आगे है ओला का S1 प्रो। मई में स्कूटर्स सेल्स S1 प्रो 9वें नंबर पर रहा। ओला ने मई में S1 प्रो के 9,247 यूनिट्स बेचे। दूसरे शब्दों में कहें तो यह भारत का सबसे ज्यादा बिकने वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर है। 

सुजुकी एविनिस

Image Source : fileSuzuki Avines 

सुजुकी का एक और स्कूटर टॉप 10 में शामिल है। यह है एविनिस 125, कंपनी ने एविनिस के 8,922 यूनिट्स बेचे थे। जबकि अप्रैल में 11,078 यूनिट्स बिके थे। इसकी एक्स शोरूम कीमत 89774 है। 

Latest Business News