बीएमडब्ल्यू इंडिया ने इस साल की तीसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में अब तक की सबसे ज्यादा 4,204 कारों की बिक्री की। ये पिछले साल की समान अवधि की बिक्री से 21 प्रतिशत ज्यादा है। जर्मनी की लक्जरी कार मेकर बीएमडब्ल्यू को उम्मीद है कि जीएसटी रेट में कटौती और त्योहारी मांग बढ़ने से इस साल भारत में उनकी बिक्री ‘डबल डिजिट’ में बढ़ेगी, जो शुरुआती अनुमान से कहीं ज्यादा है। बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया के प्रेसिडेंट और सीईओ हरदीप सिंह बरार ने शुक्रवार को ये अनुमान जताया।
2025 के शुरुआती 9 महीनों में बिकीं 11,978 कारें
ग्रुप ने इस साल के शुरुआती 9 महीनों में कुल 11,978 कारें बेची हैं, जो इनकी अभी तक की सबसे ज्यादा बिक्री है, ये पिछले साल के शुरुआती 9 महीनों की तुलना में 13 प्रतिशत ज्यादा है। बीएमडब्ल्यू ब्रांड की 11,510 गाड़ियां बिकीं। जबकि मिनी ब्रांड की बिक्री 468 यूनिट रही। साल 2025 की जनवरी-सितंबर अवधि में मोटरसाइकिल की बिक्री 3,976 यूनिट रही। साल 2025 की शुरुआत में बीएमडब्ल्यू डबल डिजिट के ग्रोथ की उम्मीद कर रहा था। हरदीप सिंह बरार ने पीटीआई से कहा, ''अब हम मजबूत डबल डिजिट की ग्रोथ की उम्मीद कर रहे हैं।''
जीएसटी में कटौती के साथ ही त्योहारी मांग ने बिक्री में की बढ़ोतरी
हरदीप सिंह बरार ने बताया कि त्योहारी मांग के साथ-साथ जीएसटी रेट में कटौती के बाद कंपनी की बिक्री पूर्वानुमान में बदलाव आया है। उन्होंने कहा, ‘‘दो चीजें हुई हैं। जीएसटी में कटौती हुई है और त्योहार भी नजदीक हैं। इन दोनों कारणों से एक बहुत अच्छा गुणक बन गया। हम अगस्त तक लगभग 11 प्रतिशत की दर से बढ़ रहे थे और सितंबर के बाद ये बढ़कर 13 प्रतिशत हो गया।’’
BMW की इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बिक्री में भी बढ़ोतरी
इलेक्ट्रिक सेगमेंट के बारे में, बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया ने कहा कि उसने सालाना आधार पर 246 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 2,509 इलेक्ट्रिक बीएमडब्ल्यू और मिनी बेची हैं। कुल बिक्री में ईवी की हिस्सेदारी बढ़कर 21 प्रतिशत हो गई, सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार एलएक्स-1 है, इसके बाद फ्लैगशिप आई-7 दूसरे स्थान पर है। बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया ने तीसरी तिमाही में अब तक 5,000 इलेक्ट्रिक वाहनों की डिलीवरी की है।
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