A
Hindi News पैसा ऑटो Car Sales : भारतीय कार बाजार में आए अच्छे दिन! जानिए बिक्री के मामले में किस कंपनी ने मारी बाजी

Car Sales : भारतीय कार बाजार में आए अच्छे दिन! जानिए बिक्री के मामले में किस कंपनी ने मारी बाजी

घरेलू थोक बिक्री के मामले में मई, 2022 के दौरान टाटा मोटर्स के वाहनों की बिक्री हुंडई से अधिक रही।

<p>car sales</p>- India TV Paisa Image Source : FILE car sales

Highlights

  • मारुति सुजुकी, हुंडई और टाटा मोटर्स की बिक्री में उछाल दर्ज किया गया है
  • मई, 2022 के दौरान टाटा मोटर्स के वाहनों की बिक्री हुंडई से अधिक रही
  • टाटा मोटर्स की बिक्री मई में बढ़कर 43,341 इकाई पर पहुंच गई

बीते दो साल से चिप संकट से जूझ रहे भारतीय कार उद्योग पर लगा ग्रहण शायद हटने लगा है। मई महीने में देश की प्रमुख कार कंपनियों जैसे मारुति सुजुकी, हुंडई और टाटा मोटर्स की बिक्री में उछाल दर्ज किया गया है। वैश्विक स्तर पर सेमीकंडक्टर की कमी के बावजूद सभी क्षेत्रों में यात्री वाहनों की मजबूत मांग के कारण कंपनियों ने डीलरों को अच्छी-खासी संख्या में वाहनों की आपूर्ति की। 

घरेलू थोक बिक्री के मामले में मई, 2022 के दौरान टाटा मोटर्स के वाहनों की बिक्री हुंडई से अधिक रही। इसी के साथ देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) की घरेलू बाजार में बिक्री मई में बढ़कर 1,34,222 इकाई हो गई। देश में कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के कारण कंपनी ने मई, 2021 में सिर्फ 35,293 वाहन बेचे थे। 

Image Source : IndiatvAuto Sales

मारुति की दमदार वापसी 

छोटी कारों के मामले में मारुति इस महीने एक बार फिर वापसी करती दिखी। इस साल मई में स्विफ्ट, सेलेरियो, इग्निस, बलेनो और डिजायर जैसे मॉडलों समेत कॉम्पैक्ट सेगमेंट में बिक्री 67,947 इकाई रही। पिछले महीने कंपनी की ऑल्टो और एस-प्रेसो जैसी छोटी कारों की बिक्री 17,408 इकाई रही। 

दूसरा स्थान पर टाटा 

टाटा मोटर्स की बिक्री मई में बढ़कर 43,341 इकाई पर पहुंच गई। यह कंपनी की अबतक की सबसे अधिक मासिक बिक्री है। टाटा ने यह पोजिशन साउथ कोरिया की कंपनी हुंडई को पीछे छोड़कर हासिल की है। बीते माह कंपनी की इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री 3,454 इकाई के अपने सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गई।

प्लांट बंद होने से पिछड़ी हुंडई 

हुंडई ने मई में 42,293 वाहन बेचे। हालांकि इसका कारण चेन्नई में कंपनी के दोनों संयंत्रों में 16 से 21 मई तक मेंटेनेंस के चलते उसका उत्पादन प्रभावित रहा। पिछले महीने में कंपनी 8,970 वाहनों का निर्यात किया, जबकि एक साल पहले समान महीने में यह आंकड़ा 5,702 इकाई रहा था। 

महिंद्रा की XUV700 और Thar रही हिट

महिंद्रा एंड महिंद्रा (एमएंडएम) की घरेलू बिक्री मई में 26,904 इकाई की रही। एमएंडएम के अध्यक्ष-ऑटोमोटिव प्रभाग विजय नाकरा ने कहा, ‘‘मई में हमने 26,632 एसयूवी बेची हैं। एक्सयूवी700 और थार सहित हमारे सभी ब्रांडों का प्रदर्शन अच्छा रहा है।’’ 

टूव्हीलर सेगमेंट में भी तेजी 

दोपहिया वाहन श्रेणी में बजाज ऑटो की घरेलू बिक्री मई में बढ़कर 1,12,308 इकाई पर पहुंच गई। कंपनी ने इससे पिछले वर्ष के इसी महीने में 60,830 दोपहिया वाहन बेचे थे। टीवीएस मोटर कंपनी के दोपहिया वाहनों की बिक्री भी पिछले महीने वृद्धि के साथ 1,91,482 इकाई पर रही, जो मई 2021 में 52,084 इकाई की थी।

Latest Business News