A
Hindi News पैसा ऑटो पेट्रोल वाहनों की कीमत पर मिलेगा इलेक्ट्रिक व्हीकल, नितिन गडकरी ने दी ये अहम जानकारी

पेट्रोल वाहनों की कीमत पर मिलेगा इलेक्ट्रिक व्हीकल, नितिन गडकरी ने दी ये अहम जानकारी

गडकरी ने मंगलवार को संसद में कहा कि प्रौद्योगिकी और ग्रीन ईंधन में तेजी से प्रगति से इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल की लागत में कमी आएगी।

<p>MG EV</p>- India TV Paisa Image Source : MG MG EV

यदि आप महंगा होने के कारण अभी तक इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने से परहेज कर रहे थे, तो आपके लिए अच्छी खबर है। आने वाले 2 से तीन वर्षों में आपको इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत में बड़ी कमी देखने को मिल सकती है। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी की मानें तो आने वाले 2 वर्षों में इलेक्ट्रिक व्हीकल की कीमत पेट्रोल वाहनों के बराबर आ जाएगी। 

गडकरी ने मंगलवार को संसद में कहा कि प्रौद्योगिकी और ग्रीन ईंधन में तेजी से प्रगति से इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल की लागत में कमी आएगी। इस वजह से अगले दो वर्षों में पेट्रोल से चलने वाले वाहनों के बराबर हो जाएंगे।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय, 2022-23 के लिए अनुदान की मांगों पर लोकसभा में जवाब देते हुए, गडकरी ने लागत प्रभावी स्वदेशी ईंधन को स्थानांतरित करने की आवश्यकता पर जोर दिया और आशा व्यक्त की कि यह ईंधन जल्द ही एक वास्तविकता बन जाएगा। इससे दिल्ली सहित देश के विभिन्न शहरों में प्रदूषण का स्तर कम होगा।

गडकरी ने सांसदों से परिवहन के लिए हाइड्रोजन तकनीक अपनाने का आग्रह करते हुए उन्हें अपने-अपने जिलों में सीवेज के पानी को हरित हाइड्रोजन बनाने के लिए पहल करने को कहा। उन्होंने कहा कि हाइड्रोजन जल्द ही सबसे सस्ता ईंधन विकल्प होगा।

गडकरी ने कहा, "मैं अधिकतम दो वर्षों के भीतर कह सकता हूं, इलेक्ट्रिक स्कूटर, कार, ऑटोरिक्शा की कीमत पेट्रोल से चलने वाले स्कूटर, कार, ऑटोरिक्शा के समान होगी। लिथियम-आयन बैटरी की कीमतें कम हो रही हैं। हम जिंक-आयन, एल्यूमीनियम-आयन, सोडियम-आयन बैटरी की इस रसायन शास्त्र को विकसित कर रहे हैं। अगर पेट्रोल, आप 100 रुपये खर्च कर रहे हैं, तो इलेक्ट्रिक वाहन पर आप 10 रुपये (उपयोग करने के लिए) खर्च करेंगे।”

Latest Business News