A
Hindi News पैसा ऑटो Diwali में लोन पर Car खरीदने से पहले जान ले इंटरेस्ट रेट, EV गाड़ियों पर भारी छूट

Diwali में लोन पर Car खरीदने से पहले जान ले इंटरेस्ट रेट, EV गाड़ियों पर भारी छूट

Diwali car loan Interest Rate: EV गाड़ियों को लंबे समय तक लागत प्रभावी भी माना जाता है, क्योंकि पेट्रोल या डीजल पर चलने वाली नियमित कारों की तुलना में इलेक्ट्रिक कारों के रखरखाव की लागत कम होती है।

Diwali में लोन पर Car खरीदने...- India TV Paisa Image Source : INDIA TV Diwali में लोन पर Car खरीदने से पहले जान ले इंटरेस्ट रेट

Highlights

  • लंबे समय तक लागत प्रभावी ईवी गाड़ियां
  • इको-फ्रेंडली कारें पहली पसंद
  • ईवी पर 0.25 प्रतिशत अंक तक की रियायती ब्याज दर की पेशकश

Diwali car loan Interest Rate: जैसे-जैसे भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) की लोकप्रियता बढ़ रही है। कई कंपनियां इस त्योहारी सीजन में कार-खरीदारों के लिए कम इंटरेस्ट रेट पर लोन ऑफर कर रही हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), एक्सिस बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, केनरा बैंक और पंजाब नेशनल बैंक जैसे प्रमुख बैंक ईवी गाड़ियों पर काफी छूट ऑफर कर रहे हैं साथ ही ब्याज दर भी कम वसूल रहे हैं।

इको-फ्रेंडली कारें पहली पसंद

सरकार भी ईवी को लोकप्रिय बनाने के लिए काम कर रही है। वह ग्राहकों को कई तरह की सुविधाएं मुहैया कराने की कोशिश में है। ये इको-फ्रेंडली कारें पहली बार कार खरीदने वालों की पहली पसंद बनी है।

लंबे समय तक लागत प्रभावी ईवी गाड़ियां

ईवी गाड़ियों को लंबे समय तक लागत प्रभावी भी माना जाता है, क्योंकि पेट्रोल या डीजल पर चलने वाली नियमित कारों की तुलना में इलेक्ट्रिक कारों के रखरखाव की लागत कम होती है। अब टाटा मोटर्स और महिंद्रा इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के नए मॉडल के लॉन्च के साथ इलेक्ट्रिक कारें अधिक किफायती हो गई हैं।

इलेक्ट्रिक कारों पर लिए गए लोन पेट्रोल-डीजल वाली कारों की तुलना में औसतन 10-30 आधार अंक (बीपीएस) कम होती है(100 बीपीएस = 1 प्रतिशत अंक)।

0.25 प्रतिशत अंक तक की रियायती ब्याज दर की पेशकश

उदाहरण के लिए, बैंक ऑफ बड़ौदा ईवीएस के लिए 0.25 प्रतिशत अंक तक की रियायती ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। इसी तरह एसबीआई सभी श्रेणी के ग्राहकों के लिए और आवेदकों के क्रेडिट प्रोफाइल के आधार पर इलेक्ट्रिक कारों के लिए ब्याज दरों पर 0.20 प्रतिशत तक की छूट दे रहा है।

Image Source : India TVत्योहार में गाड़ी खरीदने पर इतने फीसदी का चुकाना होगा लोन

एसबीआई ग्रीन कार लोन (इलेक्ट्रिक कारों पर) के लिए ब्याज दरें 7.95 प्रतिशत से 8.30 प्रतिशत की सीमा में हैं, जबकि नियमित कार लोन के लिए ब्याज दरें 7.85 प्रतिशत से 8.65 प्रतिशत के बीच हैं।

न्यूनतम लोन चुकाने की समय-सीमा तीन वर्ष

एसबीआई में न्यूनतम लोन चुकाने की समय-सीमा तीन वर्ष और अधिकतम आठ वर्ष है। एक्सिस बैंक सात साल तक का लोन दे रहा है। अधिकांश बैंक ईवी लोन पर कोई पूर्व भुगतान शुल्क नहीं लेते हैं।

Latest Business News