A
Hindi News पैसा ऑटो घने कोहरे में गाड़ी चलाते वक्त भूल से भी न करें ये 5 गलतियां, नहीं तो हो सकती है बड़ी दुर्घटना

घने कोहरे में गाड़ी चलाते वक्त भूल से भी न करें ये 5 गलतियां, नहीं तो हो सकती है बड़ी दुर्घटना

आज हम आपको घने कोहरे में सुरक्षि​त ड्राइविंग के टिप्स दे रहे हैं, जिनको फॉलो कर आप किसी बड़ी दुर्घटना से बच सकते हैं।

धने कोहरे में गाड़ी- India TV Paisa Image Source : INDIA TV धने कोहरे में गाड़ी

दिल्ली-एनसीआर समेत देश के उत्तरी राज्यों में घने कहरे का साया है। घने कोहरे के चलते विजिबिलिटी कई जगहों पर 50 मीटर तो कहीं-कहीं जीरो हो गई है। इसके चलते गाड़ियां रेंग रहीं और इंडिकेटर बेदम हो गए हैं। ठंड और घने कोहरे के प्रकोप के चलते हाल के दिनों में रोड एक्सीडेंट की घटना काफी बढ़ गई है। अगर आप भी इस घने कोहरे में ऑफिस जाने के लिए गाड़ी ड्राइव कर रहें तो कुछ सावधानी बरतनी बहुत जरूरी है। आज हम आपको घने कोहरे में सुरक्षि​त ड्राइविंग के टिप्स दे रहे हैं, जिनको फॉलो कर आप किसी बड़ी दुर्घटना से बच सकते हैं। यहां हम आपको वो जानकारी दे रहे हैं जिनकी मदद से आप घने कोहरे में भी आसानी से ड्राइव कर पाएंगे और आपको पूरी सेफ्टी भी मिलेगी।

1. रफ्तार हमेशा धीमा रखे 
कोहरे में कभी भी तेज स्पीड में गाड़ी नहीं चलाएं। गाड़ी स्लो में होने पर आप उसे आसानी से कंट्रोल कर पाएंगे। साथ ही आप अन्य गाड़ियों से दूरी बनाए रखने में भी सफल होंगे। हमेशा डिवाइडर या फुटपाथ के समानंतर बनीं रोड लाइन्स के हिसाब से चले। कोहरे में बार-बार साइड न बदलें। कोहरे में ड्राइव करते वक्त किसी भी गाड़ी को ओवरटेक करने से बचना चाहिए। कोहरे में ऐसा करना अक्सर दुर्घटना का कारण बनता है।

2. फॉग लैंप का जरूर इस्तेमाल इस्तेमाल
घने कोहरे में गाड़ी चलाने में फॉग लैंप का जरूर इस्तेमाल करें। आपकी गाड़ी में दोनों तरफ लगे इस फॉग लैंप से आपको रास्ता साफ दिखाई देता है। अगर आपकी गाड़ी में  फॉग लैंप नहीं है तो तुरंत इसे मार्केट से लगवा लें। 

3. हाई नहीं लो-बीम का करें इस्तेमाल
घने कोहरे में कभी भी हाई-बीम पर गाड़ी नहीं चलाएं। दरअसल हाई-बीम पर आपकी लाइट काफी फैल जाती है। इससे दुर्घटना होने का चांस बढ़ जाता है। वहीं, घने काहरे में लो-बीम पर गाड़ी चलाने से दुर्घटना की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है। कोहरे में साफ देखने के अलावा यह भी उतना ही जरूरी है कि आपको भी दूसरे गाड़ी वाले अच्छी तरह देख सकें। इसलिए हमेशा लो-बीम पर हेडलाइट जला कर चलें। 

4. डीफॉगर ऑन रखें
ठंड और घने काहरे के चलते कार के शीशों पर धुंध जमने लगती है। इससे बचने के लिए कार में डीफॉगर ऑन रखना चाहिए। इससे कार के शीशों पर धुंध नहीं जमता है। इसके साथ ही कार का वाइपर भी चलाते रहें। इससे आपको कार चलाने में आसानी होगी। 

5. रोड पर कभी भी पार्किंग न करें 
घने कोहरे में अगर आप ड्राइव कर रहें हो तो कभी भी रोड साइड पार्किंग न करें। ऐसा करने पर आप दुर्घटना का शिकार हो सकते हैं। रोड साइड पार्किंग करने पर आप पीछे आ रही तेज रफ्तार कार दुर्घटना का कारण बन सकती है। अगर किसी कारण वश रोकना जरूरी हो हो तुरंत पार्किंग या हजार्ड लाइट ऑन करें ताकि पीछे आ रही गाड़ियों को जानकारी मिल जाए। 

Latest Business News