A
Hindi News पैसा ऑटो आपकी इन गलतियों की वजह से वक्त से पहले खराब हो सकते हैं गाड़ी के ब्रेक पैड

आपकी इन गलतियों की वजह से वक्त से पहले खराब हो सकते हैं गाड़ी के ब्रेक पैड

गाड़ी में ब्रेक पैड जल्दी न खराब हो इसके लिए आपको कुछ चीजों को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है जैसे तेज रफ्तार में चल रही गाड़ी में ब्रेक न लगाएं, गाड़ी की कैपेसिटी से अधिक वजन न भरे। चलिए आपको बताते हैं कि किन गलतियों की वजह से गाड़ी का ब्रेक पैड खराब होता है।

Brake Pad- India TV Paisa Image Source : CANVA आराम से ब्रेक न लगाने के कारण खराब हो सकता है ब्रेक पैड

Brake Pad: इन दिनों गाड़ी खरीदने का क्रेज बढ़ता जा रहा है। बीते दिनों में  गाड़ियों की काफी सेल बढ़ने की रिपोर्ट भी आई है। जब लोग नई गाड़ी खरीदते हैं तो उन्हें गाड़ियों के बारे में अधिक जानकारी नहीं होती है। इस वजह से कई बार गाड़ी में कोई गड़बड़ी होती है तो गाड़ी के मालिक को इस बात का अंदाजा नहीं लग पाता है और ऐसे में बहुत सारे पैसे खर्च हो जाते हैं।

गाड़ी में कल्च, गियर, इंजन, ब्रेक में कई समस्या आ सकती है जिन्हें ठीक कराना पड़ता है, लेकिन इनमें सबसे इंपोर्टेंट गाड़ी का ब्रेक है। अगर ब्रेक से जुड़ी कोई समस्या होती है तो ये खतरनाक हो सकता है। इसलिए ब्रेक से जुड़ी छोटी सी छोटी परेशानी को ध्यान में जरूर रखना चाहिए। हम यहां आपके साथ गाड़ी की  सबसे आम समस्या ब्रेक पैड से जुड़ी सभी जानकारी शेयर करेंगे।      

क्या है ब्रेक पैड                  

ब्रेक पैड कार के ब्रेकिंग सिस्टम का एलिमेंट है, जो गाड़ी को रोकने के लिए घर्षण प्रदान करते हैं। ये ब्रेक कैलीपर्स में प्लेस्ड होता है। इसका इस्तेमाल ब्रेक को रोकने और स्लो करने के लिए किया जाता है। इसलिए ब्रेक पैड बहुत इंपोर्टेंट पार्ट होता है।

अगर ब्रेक पैड खराब हो जाए तो इसे तुरंत ठीक कराने की जरूरत होती है। ब्रेक पैड को रिप्लेस कराने में कम से कई हजार रुपये तक खर्च हो सकते हैं। इसलिए आपको ब्रैक पैड का खास ध्यान रखना चाहिए ताकि ये जल्दी खराब न हो। 
इस खबर में हम आपको गाड़ी के ब्रेक पैड को सही तरीके से इस्तेमाल करने के बारे में बताने जा रहे हैं, ताकि गाड़ी चलाते समय आप किसी खतरे में न पड़ें और गाड़ी के ब्रेक पैड किसी भी समय पर खराब न हो जाएं।

आराम से ब्रेक लगाएं

जब भी आप अपनी कार ड्राइव करें तो ब्रेक का खास ख्याल रखें। अगर आप अचानक से ब्रेक लगाते हैं तो ब्रेक पैड पर ज्यादा असर पड़ता है। इसलिए आराम से ब्रेक दबाएं और धीरे-धीरे धीमी गति से ब्रेक लगाना शुरू करें। अगर आप जोर से ब्रेक मारते हैं तो कार का टायर जल्दी घिस जाता है। इससे दुर्घटना होने की संभावना बढ़ जाती है।

ब्रेक पैड पर अधिक घर्षण न होने दें

कार चलाते समय स्पीड का विशेष ध्यान रखें, यह आपकी सुरक्षा के लिए भी बेहद जरूरी है। यदि आप कार को तेज स्पीड से चलाते हैं, तो इसका मतलब है कि ब्रेक लगाते समय ब्रेक पैड को घर्षण का सामना करना पड़ता है, जबकि तेज स्पीड से ब्रेक लगाने से ब्रेक पैड के रबर घिस सकते हैं। 

स्पीड का रखें खास ध्यान

अगर आप तेज रफ्तार में कार चला रहे हैं और तेज रफ्तार में अचानक ब्रेक मार दें तो ब्रेक पैड्स के खराब होने की संभावना ज्यादा होती है। इसलिए जब भी आपको लगे कि आप अपनी मंजिल पर पहुंचने वाले हैं तो उससे पहले ही गाड़ी की स्पीड कम कर दें और फिर ब्रेक लगाएं।

ओवरलोड न करें 

कार को कभी भी ओवरलोड न करें, इससे कार के माइलेज और ब्रेक दोनों पर काफी असर पड़ता है। कार में उतने ही लोगों को बिठाएं जितने आपकी कार की कैपेसिटी हो क्योंकि कार में ओवरलोडिंग का असर भी ब्रेक पर पड़ता है और इससे भी ब्रेक पैड के टूटने का खतरा बना रहता है।
 

 

Latest Business News