A
Hindi News पैसा ऑटो होंडा ने किया नया खुलासा! भारत में लॉन्च होंगे 2 मेड इन इंडिया इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानिए क्या है तैयारी

होंडा ने किया नया खुलासा! भारत में लॉन्च होंगे 2 मेड इन इंडिया इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानिए क्या है तैयारी

होंडा कंपनी भारतीय बाजार में 2 मेड इन इंडिया इलेक्ट्रिक टू व्हीलर लॉन्च करने की तैयारी में है। 2024 में एक्टिवा इलेक्ट्रिक इंजन के साथ देखने को मिल सकते हैं। कंपनी की ओर से स्वाइपेबल सुविधाओं की भी जानकारी दी गई है। यहां जानें इलेक्ट्रिक टू व्हीलर को लेकर क्या है तैयारी।

Honda Company Company's 2 electric scooters- India TV Paisa Image Source : TWITTER होंडा इलेक्ट्रिक स्कूटर जल्द देगी दस्तक

Honda Activa electric: इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक की डिमांड को देखते हुए कई मशहूर कंपनियां इस क्षेत्र में लगातार काम कर रही है। लोग भी पेट्रोल पर होने वाले खर्च को बचाने के लिए बहुत तेजी से इलेक्ट्रिक व्हीकल पर शिफ्ट हो रहे हैं। होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) कंपनी के भी ग्राहक एक बेहतरीन टू व्हीलर की लॉन्चिंग के इंतजार में थे। होंडा 2024 में दो नए इलेक्ट्रिक टू व्हीलर को लॉन्च करने की तैयारी में है। ऐसे में Activa इलेक्ट्रिक वर्जन में देखने को मिल सकती है। 

कब लॉन्च होगा होंडा इलेक्ट्रिक वाहन

प्लेटफार्म ई कोड नेम से कंपनी इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने की तैयारी में है। यहां कई अलग-अलग मॉडल बनाने के बाद इसे ग्राहकों के बीच पेश करने की योजना है। इनमें फिक्स्ड और स्वाइपेबल बैटरी दोनों ही शामिल हैं। कुछ लोगों का ऐसा मानना है कि इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत कम हो सकती है। इसे मिड रेंज में लॉन्च करने के बाद कंपनी सभी वर्गों के बीच पहुंच बना सकती है। हालांकि कीमत के बारे में अभी तक आधिकारिक रूप से जानकारी नहीं दी गई है।

6 हजार से अधिक बैटरी स्वैपिंग स्टेशन बनाने की है योजना

इलेक्ट्रिक स्कूटर को चार्ज करने में जिस तरह से लोगों को परेशानी हो रही है इसे देखते हुए होंडा कंपनी बैटरी स्वैपिंग स्टेशन बनाने की तैयारी में है। कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार लगभग 6000 से भी ज्यादा बैटरी-स्वैपिंग स्टेशन और टचप्वाइंट पर जाकर लोग इलेक्ट्रिक वाहन को आसानी से चार्ज कर सकेंगे। इसके अलावा होंडा एक्टिवा लॉन्च हो जाने के बाद लोग आसानी से बैटरी को स्वैप भी कर सकेंगे।

E-फैक्ट्री में बनेंगे इलेक्ट्रिक स्कूटर

होंडा मेड इन इंडिया इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाकर भारतीय लोगों को रोजगार भी देने की तैयारी में है। कर्नाटक के नालासोपारा में डेडिकेटेड प्लांट में है। ऐसी में इलेक्ट्रिक वाहनों को मैन्युफैक्चर कर इसे सेल करने के योजना है। होंडा की ओर इसे इसे एक नया नाम फैक्टरी-ई दिया गया है। इसमें कई आधुनिक मशीन और एडवांस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाएगा। कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार यहां वर्ष 2030 तक लगभग 10 लाख से भी ज्यादा इलेक्ट्रिक टू व्हीलर बनाने की योजना है।

Latest Business News