A
Hindi News पैसा ऑटो वारंटी खत्म होने के बाद इलेक्ट्रिक कार और स्कूटर की बैटरी पर कितना आता है खर्च, इसे खराब होने से पहले समझें ये संकेत

वारंटी खत्म होने के बाद इलेक्ट्रिक कार और स्कूटर की बैटरी पर कितना आता है खर्च, इसे खराब होने से पहले समझें ये संकेत

इलेक्ट्रिक कार और स्कूटर खरीदने वाले लोगों की शिकायत बैटरी की हेल्थ को लेकर रहती है। इसे खराब हो जाने के बाद लोग इसके ऊपर हजारों रुपये खर्च करते हैं। वारंटी खत्म हो जाने के बाद इसके ऊपर कितने रुपये का आता है खर्च और खराब होने से पहले समझे ये संकेत।

Electric car and bike battery cost after the warranty- India TV Paisa Image Source : CANVA इलेक्ट्रिक कार और स्कूटर की बैटरी लाइफ से जुड़ी जरूरी जानकारी

Electric car and bike battery cost after the warranty: इलेक्ट्रिक व्हीकल निर्माता कंपनियां गाड़ी के अलावा बैटरी के लिए अलग से वारंटी देती है। दरअसल इलेक्ट्रिक कार और स्कूटर को चलाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बैटरी है। इसकी हेल्थ में कमी आने से गाड़ी की रेंज कम हो जाती है। सिर्फ इतना ही नहीं Battery की देखभाल भी बहुत जरूरी है। आप इसे खराब होने से पहले कुछ संकेत के ऊपर ध्यान देकर इनके ऊपर होने वाले हजारों रुपये खर्च की बचत कर सकते हैं। यहां जानिए वारंटी खत्म होने के बाद इसके ऊपर कितना आता है खर्च।

इलेक्ट्रिक कार और स्कूटर की बैटरी लाइफ

ज्यादातर इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनियां बैटरी की कम से कम 5 और अधिकतम 8 साल के लिए वारंटी देती है। इलेक्ट्रिक कार और स्कूटर की बैटरी की लाइफ 8 साल तक की होती है। वहीं दूसरी तरफ केवल टू व्हीलर यानी स्कूटर और बाइक की बात करें तो कार की तुलना में इसकी लाइफ ज्यादा होती है। वारंटी पीरियड से ज्यादा दिनों तक इसे इस्तेमाल करने के लिए मैन्युअल बुक में जारी टिप्स और ट्रिक को फॉलो कर सकते हैं। इसके अलावा ओरिजिनल चार्जर से ही इन बैटरी को चार्ज करें।

इलेक्ट्रिक कार और स्कूटर की बैटरी ऐसे करें चेक

इलेक्ट्रिक कार और स्कूटर की बैटरी को आप समय-समय पर चेक कर इसकी लाइफ को और भी ज्यादा बढ़ा सकते हैं। ये खराब होने से पहले संकेत देती है। शुरुआती समय में इसे चार्ज करने के लिए बहुत कम समय लगता है। धीरे-धीरे इस समय में बढ़ोतरी होती है। सिर्फ इतना ही नहीं गाड़ी की रेंज में भी कमी आती है। गाड़ी की कम रेंज संकेत है कि अब इसकी बैटरी खराब होने वाली है। कुछ दूरी पर जाने के बाद इलेक्ट्रिक व्हीकल में झटका आना और बंद हो जाना भी एक संकेत है।

इलेक्ट्रिक कार और स्कूटर की बैटरी पर कितना आता है खर्च

इलेक्ट्रिक कार और स्कूटर की बैटरी खराब हो जाने के बाद इसे खरीदने पर लगभग गाड़ी की कीमत का 30% तक पैसे खर्च हो सकते हैं। लोकल मार्केट में इसकी कीमत कम होती है, लेकिन वारंटी और रेंज की गारंटी लेना काफी मुश्किल है। किसी और इलेक्ट्रिक कार और स्कूटर की बैटरी इस्तेमाल करने पर गाड़ी में आग लगने की संभावना है। इसे केवल ऑथराइज सर्विस सेंटर या फिर जिस कंपनी की गाड़ी है उसी से खरीदें।

Latest Business News