A
Hindi News पैसा ऑटो Honda की इलेक्ट्रिक कार अफीला के टीजर ने उड़ाई ऑटो कंपनियों की नींद, फीचर्स हैं धांसू

Honda की इलेक्ट्रिक कार अफीला के टीजर ने उड़ाई ऑटो कंपनियों की नींद, फीचर्स हैं धांसू

होंडा पिछले कई सालों से सोनी के साथ मिलकर इलेक्ट्रिक कार पर काम कर रही है, वहीं अब उन्हें इस क्षेत्र में सार्थक और बेहतरीन परिणाम प्राप्त हुये हैं। वहीं हाल में ही कंपनी ने टीजर जारी ने ऑटो कंपनियों के लिए मुश्किलें खड़ी कर दी है।

Honda की इलेक्ट्रिक कार - India TV Paisa Image Source : HONDA EV Honda की इलेक्ट्रिक कार अफीला के टीजर ने मचाई तबाही

सोनी और होंडा की इलेक्ट्रिक कारें जल्द ही सड़कों पर फर्राटा भरती नजर आ सकती हैं, क्योंकि इन्हें बनाने का काम दोनों कंपनियों ने मिलकर पूरा कर लिया है। दूसरी ओर सोनी-होंडा की कारों में सॉफ्टवेयर का सारा सिस्टम सोनी की ओर से दिया जायेगा, इसके साथ ही हार्डवेयर का सारा सिस्टम होंडा देखेगी। वहीं इस साझा मैनुफैक्चरिंग को किस कंपनी के नाम से बाजार में उतारा जायेगा, इसकी अभी कोई आधिकरिक पुष्टि नहीं की गयी है, जिसका इंतजार सभी को रहेगा। 

ये है अफीला

वहीं हाल के दिनों में ही सोनी और होंडा ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार अफीला को पेश किया है, वहीं इसे 2026 तक अमेरिका में बेचा जायेगा, साथ ही इसके प्री ऑर्डर साल 2025 से लेने शुरू कर दिये जायेंगे। 

ये हैं अफीला की खासियत 

वहीं अफीला इलेक्ट्रिक कार में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, वर्चुअल रियल्टी और ऑगयमेंटेड रियल्टी मौजूद है, जोकि इसे अलग तरह की कार बनाते हैं। इसके साथ ही यह ऑटोमेटेड लेवल- 3 ड्राइविंग फीचर के साथ आयेगी, जिसमें लेवल 3 ऑटोनोमी का खास फीचर दिया गया है। वहीं इसमें अगर आपकी कार ट्रैफिक जाम में फंसी हुई है, तो आप इसे ऑटोनोमी मोड में चला सकेंगे, जहां यह अपने आप चलेगी लेकिन जब सिस्टम परिस्थितियों को देखकर करके ड्राइवर को इसे चलाने का संकेत देगी तो तब इसे उन्हें ही कंट्रोल करना होगा। 

सोनी विजन S- 02

वहीं सोनी ने इस कार को सन 2022 में अमेरिका के लास वेगास में कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो में लोंगो के बीच प्रदर्शित किया था, जहां उन्होंने जानकारी देते हुये कहा था कि हम इलेक्ट्रिक कारों के क्षेत्र में कूदने के लिये तैयार हैं। वहीं सोनी विजन सोनी विजन S- 02 में ऑटोनोमस ड्राइविंग, सेफ्टी, एंटरटेनमेंट आदि पर सोनी ने काफी फोकस किया था, इसके साथ ही इस कार में आर्टिफिसियल इंटेलिजेंस, रोबोटिक्स पर भी सोनी ने काफी ध्यान दिया था। 

ये हो सकती हैं कीमतें

वैसे आम वाहन निर्माताओं की तुलना में इलेक्ट्रिक लग्जरी कारों को छोड़कर सोनी और होंडा की कारों की कीमत अन्य कारों से कम रहेगी, वही लग्जरी कारों की अनुमानित कीमत 1 से 2 करोड़ रुपये होगी।

Latest Business News