A
Hindi News पैसा ऑटो Renault Duster: भारत में बंद हो गई रेनॉन्ट डस्टर? कंपनी अचानक उठाया ये बड़ा कदम

Renault Duster: भारत में बंद हो गई रेनॉन्ट डस्टर? कंपनी अचानक उठाया ये बड़ा कदम

एक समय भारतीय एसयूवी बाजार पर एक छत्र राज करने वाली रेनॉन्ट डस्टर की सेल काफी गिर गई है।

<p>Renault Duster</p>- India TV Paisa Image Source : FILE Renault Duster

Highlights

  • Renault India ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट से डस्टर को हटा दिया है
  • फिलहाल कंपनी ने इस संबंध में कोई भी घोषणा नहीं की है
  • एसयूवी बाजार पर एक छत्र राज करने वाली रेनॉन्ट डस्टर की सेल काफी गिर गई है

करीब एक दशक पहले भारतीय बाजार में रेनॉन्ट डस्टर ने अपने दमदार लुक और सस्ती कीमत के चलते खूब धूम मचाई। लेकिन क्या यह सुपरहिट एसयूवी बंद होने जा रही है? दरअसल Renault India ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट से डस्टर को हटा दिया है। जिससे यह संकेत मिलता है कि यह कार जल्द ही बंद हो सकती है। हालांकि फिलहाल कंपनी ने इस संबंध में कोई भी घोषणा नहीं की है। 

एक समय भारतीय एसयूवी बाजार पर एक छत्र राज करने वाली रेनॉन्ट डस्टर की सेल काफी गिर गई है। ऐसे में माना जा रहा है कि कंपनी भारतीय बाजार के लिए एसयूवी के उत्पादन को भी बंद कर सकती है। वैसे कंपनी आधुनिक डिजाइन के साथ Triber (ट्राइबर) और Kiger (काइगर) लॉन्च कर चुकी है। ये दोनों कारें डस्टर की तरह ही 5 सीटर का विकल्प पेश करती हैं। वहीं कंपनी की छोटी कार Kwid (क्विड) भी एंट्री सेगमेंट में अच्छा प्रदर्शन कर रही है। 

इन SUV से मिली जबर्दस्त टक्कर

हाल के कुछ वर्षों में डस्टर की मांग में गिरावट जारी है। इसका प्रमुख कारण बाजार में तगड़ा कंपटीशन रहा। जिसके कारण डस्टर लगातार पिछड़ती गई। इस सेगमेंट में किआ सेल्टोस, जीप कंपास और टाटा हैरियर जैसी कई नई कॉम्पैक्ट एसयूवी की एंट्री हुई है। इससे भी इस सेगमेंट में रेनो की इस एसयूवी की मांग पर असर पड़ा। 

इंजन और फीचर्स 

रेनॉल्ट डस्टर 1.5-लीटर पेट्रोल और 1.3-लीटर टर्बो पेट्रोल सहित दो ऑप्शन के साथ आती है। 1.5-लीटर पेट्रोल वैरिएंट 105bhp का पावर और 142Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। जबकि 1.3-लीटर टर्बो पेट्रोल वैरिएंट 154bhp का पावर और 254Nm का पीक टॉर्क देता है। ट्रांसमिशन विकल्प में 5-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड मैनुअल और एक सीवीटी यूनिट शामिल है।

Latest Business News