A
Hindi News पैसा ऑटो किआ ने भारत में लॉन्च की पहली इलेक्ट्रिक कार EV6, एक चार्ज मेें 528 किमी, बुकिंग सितंबर तक फुल

किआ ने भारत में लॉन्च की पहली इलेक्ट्रिक कार EV6, एक चार्ज मेें 528 किमी, बुकिंग सितंबर तक फुल

क्रैश टेस्ट में EV6 ने 5-स्टार रेटिंग हासिल की है। NCAP में Kia EV6 ने एडल्ट सेफ्टी के लिए 38 में से 34.48 अंक हासिल करते हुए 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल की।

<p>Kia EV6</p>- India TV Paisa Image Source : FILE Kia EV6

Highlights

  • Kia ने भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक क्रासओवर किआ EV6 को लॉन्च किया
  • GT लाइन RWD की कीमत 59.95 लाख रुपए GT लाइन AWD की कीमत 64.95 रुपए
  • सिंगल चार्ज में RWD पर 528 km और AWD वर्जन में 425 km का रेंज मिलेगी

देश की उभरती कार कंपनी किआ मोटर्स ने इलेक्ट्रिक कार के क्षेत्र में कदम रख दिया है। कंपनी ने भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक क्रासओवर किआ EV6 को लॉन्च किया है। इसे 2 ट्रिम वर्जन में लॉन्च किया गया है। GT लाइन RWD वर्जन की कीमत 59.95 लाख रुपए (एक्सशोरूम) और GT लाइन AWD वर्जन की कीमत 64.95 रुपए (एक्सशोरूम) तय की गई है। 

खास बात यह है कि कंपनी ने अभी इस कार को भारत में सीमित संख्या में ही उतारा है। ऐसे में कंपनी बुकिंग करवाने वाले ग्राहकों को ही कार की चाबी सौंपेगी। किआ EV6 को अब तक 355 प्री बुकिंग मिल चुकी हैं। अब नई बुकिंग सितंबर महीने से शुरू होगी।कार को 3 लाख रुपए के टोकन अमाउंट पर 12 शहरों की 15 चुनिंदा डीलरशिप पर बुक किया जा सकता था। 

एक चार्ज में 528 किमी 

किआ की ये कार जबर्दस्त रेंज देती है। इस कार में 77.4 किलोवाट-आर बैटरी दी गई है। यह 321Bhp के साथ 605Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज में RWD पर 528 km और AWD वर्जन में 425 km का रेंज मिलेगी। 

सुरक्षा टेस्ट में पास 

क्रैश टेस्ट में EV6 ने 5-स्टार रेटिंग हासिल की है। NCAP में Kia EV6 ने एडल्ट सेफ्टी के लिए 38 में से 34.48 अंक हासिल करते हुए 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल की। वहीं चाइल्ड सेफ्टी की बात करें तो इस ईवी ने 49 में से 42.96 अंक हासिल किए हैं, वहीं सेफ्टी फीचर पर 88% पर रेट किया गया।

खास फीचर्स 

किआ इस इस कार के फीचर्स की बात करें तो यह हर मामले में जबर्दस्त दिखती है। इस नई कार में मल्टी-कोलिजन ब्रेकिंग, लेन-कीपिंग असिस्ट, लेन फॉलो असिस्ट, ब्लाइंड-स्पॉट कोलिजन वार्निंग के साथ टकराव से बचाने के लिए रियर क्रॉस-ट्रैफिक, पार्किंग कोलिजन अवॉइडेंस असिस्ट, 3D मॉडल के साथ रिवर्स सराउंड व्यू मॉनिटर और ब्लाइंड-स्पॉट व्यू मॉनिटर जैसे फीचर्स दिए गए है। इसमें एक टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS) भी दिया गया है। यह ABS, BAS, ESC, हिल होल्ड असिस्ट, हाईवे ड्राइविंग असिस्ट और व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट के साथ आती है।

Latest Business News