A
Hindi News पैसा ऑटो किआ की सेल्टोस और कैरंस गाड़ियां महंगी होंगी, 1 अक्टूबर से कीमत में इतनी होगी बढ़ोतरी

किआ की सेल्टोस और कैरंस गाड़ियां महंगी होंगी, 1 अक्टूबर से कीमत में इतनी होगी बढ़ोतरी

किआ इंडिया के राष्ट्रीय प्रमुख (बिक्री एवं विपणन) हरदीप एस बरार ने कहा कि हम एक अक्टूबर से सेल्टोस और कैरेंस के दाम बढ़ाने जा रहे हैं। किआ इंडिया भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक मॉडल ईवी 6 की भी बिक्री करती है।

Kia- India TV Paisa Image Source : AP किआ

किआ की गाड़ियां खरीदने के लिए अगले महीने के 1 तारीख से ज्यादा पैसा देना होगा। दरअसल, किआ इंडिया ने अपने सेल्टोस और कैरेंस मॉडल के दाम बढ़ाने का ऐलान किया है। कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, किआ इंडिया ने अपने सेल्टोस और कैरेंस मॉडल के दाम आगामी एक अक्टूबर से दो प्रतिशत तक बढ़ाएगी। कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। 

सोनेट का दाम नहीं बढ़ाएगी

हालांकि, कंपनी ने कहा है कि वह अपने प्रवेश स्तर के मॉडल सोनेट का दाम नहीं बढ़ाएगी। किआ इंडिया के राष्ट्रीय प्रमुख (बिक्री एवं विपणन) हरदीप एस बरार ने कहा कि हम एक अक्टूबर से सेल्टोस और कैरेंस के दाम करीब दो प्रतिशत तक बढ़ाने जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इससे पहले कंपनी ने अप्रैल में अपने वाहनों को रियल ड्राइविंग एमिशन (आरडीई) के अनुरूप अद्यतन करते हुए कीमतों में एक प्रतिशत की वृद्धि की थी। किआ इंडिया भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक मॉडल ईवी 6 की भी बिक्री करती है। 

एमजी मोटर देश में दूसरा संयत्र स्थापित करेगी

चीन की कार निर्माता कंपनी एमजी मोटर इंडिया देश में दूसरा संयंत्र स्थापित करने की संभावना तलाश रही है। कंपनी के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। वर्तमान में कंपनी का गुजरात के हलोल में एक विनिर्माण संयंत्र है जहां उत्पादन क्षमता 1.2 लाख यूनिट प्रति वर्ष है। एमजी मोटर इंडिया के उप प्रबंध निदेशक गौरव गुप्ता ने कहा, ‘‘ हम भारत में दूसरा संयंत्र लगाने का विकल्प तलाश रहे हैं। एक नए संयंत्र को चालू होने में आम तौर पर दो से तीन साल का समय लगता है।’’ कंपनी ने अभी तक संभावित दूसरे संयंत्र को स्थापित करने के लिए जगह की पहचान नहीं की है। इटली के पियाजियो समूह का लक्ष्य भारत में प्रीमियम दोपहिया वाहन खंड में अपनी उपस्थिति बढ़ाना है, क्योंकि कंपनी ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अधिक से अधिक सुविधा संपन्न विकल्प तलाश रही है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। कंपनी उसकी पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी कंपनी पियाजियो व्हीकल्स के जरिए भारत में मौजूद है। उसने अप्रिलिया आरएस 457 का अनावरण करके बढ़ते मध्यम आकार के मोटरसाइकिल खंड में प्रवेश किया। कंपनी पहले से ही देश में अप्रिलिया और वेस्पा ब्रांड के तहत पांच प्रीमियम स्कूटर मॉडल बेचती है। 

Latest Business News