A
Hindi News पैसा ऑटो Auto Expo 2023 : भारत में 4 नई कारों की होगी एंट्री, जानिए अपकमिंग कारों में क्या होगा खास

Auto Expo 2023 : भारत में 4 नई कारों की होगी एंट्री, जानिए अपकमिंग कारों में क्या होगा खास

अगर आप नई कार खरीदने की सोच रहे हैं, तो थोड़ा और इंतजार करें, क्योंकि कुछ लेटेस्ट कारों को ऑटो एक्सपो 2023 में लॉन्च किया जाएगा।

ऑटो एक्सपो - India TV Paisa Image Source : PTI ऑटो एक्सपो

Auto Expo 2023 :  अगर आप नई कार खरीदने की सोच रहे हैं, तो थोड़ा और इंतजार करें, क्योंकि कुछ लेटेस्ट कारों को ऑटो एक्सपो 2023 में लॉन्च किया जाएगा, जो कि अगले जनवरी महीने में दिल्ली के पास नोएडा शहर में आयोजित किया जाएगा।  हाल के दिनों में भारतीय वाहन बाजार में अधिक कार, बाइक और स्कूटर लॉन्च किए गए हैं। यह सिलसिला कई दिनों तक चलेगा। ऑटो एक्सपो 2023 का आयोजन अगले साल जनवरी के महीने में दिल्ली के पास नोएडा शहर में किया गया है। इस इवेंट के दौरान भारत समेत दुनिया भर की कई वाहन निर्माता कंपनियां अलग-अलग वाहनों को भारत में पेश करेंगी। आज हम आपको कुछ ऐसी अपकमिंग कारों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें ऑटो एक्सपो 2023 में भारत में पेश किया जाएगा।

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इस बार तीन नई कारों को पेश करने जा रही है। मारुति की आगामी वाहनों की सूची में जिम्नी 5-डोर, बलेनो क्रॉस एसयूवी और न्यू जेन मारुति स्विफ्ट शामिल हैं। देश में मारुति, टाटा मोटर्स, हुंडई मोटर इंडिया, किआ मोटर्स, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर, होंडा मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, जीप इंडिया और सिट्रोएन सहित कई किफायती और लग्जरी वाहन निर्माता नए वाहन पेश करेंगे।

1. Maruti Jimny 5 door
मारुति सुजुकी को कई बार 5-डोर जिम्नी की टेस्टिंग करते हुए देखा गया है। इस कार का लेह में परीक्षण भी किया जा चुका है। कार को कब लॉन्च किया जाएगा इस बारे में कंपनी ने अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। भारतीय बाजार में प्रवेश करने पर यह कार Mahindra Thar और Force Gurkha को टक्कर देगी। इस कार में वही फीचर्स और लुक्स होंगे जो इसके 3-डोर वैरिएंट में हैं। मारुति जिम्नी 5-डोर वर्जन में फाइव-ट्विन स्पोक अलॉय व्हील डिजाइन दिया गया है। साथ ही इस कार का बंपर भी थोड़ा बड़ा होगा। कार में पुराना 1.5 लीटर 4-सिलेंडर, NA पेट्रोल इंजन मिलेगा। इस इंजन को हम मारुति की हाल ही में लॉन्च हुई मारुति ग्रैंड विटारा एसयूवी और मारुति ब्रेजा में देख चुके हैं। यह इंजन 100 bhp की पावर और 130 न्यूटन मीटर का टार्क जेनरेट कर सकता है।

2. 2023 Maruti Suzuki Swift
Maruti Suzuki Swift भारत में एक लोकप्रिय हैचबैक कार है। पिछले डेढ़ दशक से भारतीय ऑटो बाजार में इस कार का दबदबा रहा है। कंपनी ने इस कार का अपडेटेड मॉडल 2018 में लॉन्च किया था। कंपनी ने अब इस कार को अपडेट किया है। मारुति स्विफ्ट का फेसलिफ्टेड मॉडल जल्द ही लॉन्च किया जाएगा। इस कार को भारत में 2023 में लॉन्च किया जा सकता है। इसमें नए एलईडी एलिमेंट्स, अपडेटेड बंपर मिलेगा। फेसलिफ़्टेड Swift कार में नए फॉगलैंप्स, C शेप्ड एयर स्प्लिटर्स, ड्यूल टोन अलॉय व्हील्स, नए बॉडी पैनल्स, ब्लैक आउट पिलर्स और स्पॉइलर मिलेंगे। कार 1.2 लीटर 3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित होगी जिसे एक मजबूत हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ जोड़ा जाएगा। यह कार 30 kmpl से ज्यादा का माइलेज देगी।

3. Maruti Baleno Cross
मारुति सुजुकी जिम्नी 5-डोर और स्विफ्ट के साथ बलेनो क्रॉस का भी परीक्षण कर रही है। नई बलेनो क्रॉस में स्लोपिंग रूफलाइन और ऊंचा ग्राउंड क्लीयरेंस मिलेगा। इस कार की स्पाई फोटो से पता चलता है कि इस कार का फ्रंट ग्रिल थोड़ा बड़ा और चौड़ा होगा। नई बलेनो क्रॉस में स्प्लिट हेडलैंप, लोअर सेट मेन हेडलाइट्स और डे-टाइम रनिंग एलईडी लाइट्स भी होंगी। इस कार में 16 इंच के अलॉय व्हील मिलेंगे। कार में रेक्ड विंडशील्ड, चंकी बंपर और बूट लिड इंटीग्रेटेड स्पॉइलर मिलेगा। नई बलेनो क्रॉस 1.2-लीटर चार-सिलेंडर स्वाभाविक रूप से एस्पिरेटेड K12C डुअल-जेट पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है। यह इंजन 90 bhp की पावर और 113 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट कर सकता है। साथ ही इसमें 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प मिल सकता है।

4. Kia Carnival
फेसलिफ्टेड किआ कार्निवल को 2021 में वैश्विक बाजार में पेश किया गया था। इस कार को जल्द ही भारत में पेश किया जाएगा। किआ मोटर्स ने अभी तक इस कार की लॉन्च तारीख की घोषणा नहीं की है। लेकिन कहा जा रहा है कि कंपनी इस कार को आने वाले ऑटो एक्सपो 2023 के दौरान भारत में पेश कर सकती है। नई किआ कार्निवल की लंबाई 5155 मिमी, चौड़ाई 1995 मिमी और ऊंचाई 1775 मिमी होगी। इस कार का वैश्विक मॉडल 3.5L V6 MPi पेट्रोल, नए 2.2L स्मार्टस्ट्रीम और 3.5L GDi V6 स्मार्टस्ट्रीम इंजन विकल्पों के साथ आता है। भारत में इस कार को 2.2 लीटर डीजल मोटर के साथ पेश किया जा सकता है। यह इंजन 200बीएचपी की पावर और 440 न्यूटन मीटर का टार्क जेनरेट कर सकता है। इस कार में 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलेगा। कार में ब्लाइंड स्पॉट असिस्ट, लेन कीपिंग असिस्ट, सराउंड व्यू मॉनिटर, फॉरवर्ड टक्कर अवॉइडेंस असिस्ट और हाई बीम असिस्ट जैसे फीचर्स मिलेंगे।

Latest Business News