A
Hindi News पैसा ऑटो भारत में ज्यादातर कार डीलर बेच रहे नकली JBL म्यूजिक सिस्टम, ऐसे करें चुटकियों में पहचान

भारत में ज्यादातर कार डीलर बेच रहे नकली JBL म्यूजिक सिस्टम, ऐसे करें चुटकियों में पहचान

अगर अपनी कार के लिए आप भी नया म्यूजिक सिस्टम खरीदने की योजना बना रहे हैं तो उसे अच्छी तरह जांच-परखने के बाद ही खरीदें। भारत में कई कार एक्सेसरीज विक्रेता ग्राहक को नकली प्रोडक्ट बेच रहे हैं।

Amazing tips to save diesel and petrol- India TV Paisa Image Source : CANVA अपनी कार में ऐसे करें डीजल-पेट्रोल की बचत

Car music system: क्या आप भी अपनी कार के लिए एक म्यूजिक सिस्टम खरीदने का विचार कर रहे हैं? अगर हां तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि भारत में कार एक्सेसरीज के अधिकांश डीलर्स ग्राहक को नकली म्यूजिक प्लेयर ऑरिजनल म्यूजिक सिस्टम के दाम पर सेल कर रहे हैं। इस समस्या को सुलझाने के लिए जेबीएल और इनफिनिटी की पैरेंट कंपनी Harman ने भारत में ऐसे मैनुफैक्चरार के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए लीगल एक्शन लिया है। कंपनी ने असली और नकली म्यूजिक सिस्टम के बीच फर्क को जानने के कुछ टिप्स भी साझा किए हैं।

हाई क्वालिटी मैटीरियल और लिसनिंग एक्सपीरिएंस- कंपनी का दावा है कि उनके म्यूजिक सिस्टम में हाई क्वालिटी मैटीरियल का प्रयोग किया जाता है, जबकि फेक मैनुफैक्चरार के प्रोडक्ट्स की क्वालिटी बहुत ही खराब होती है। अगर आपने पहले कभी जेबीएल के म्यूजिक सिस्टम का इस्तेमाल किया है तो आपको इनके बीच फर्क आसानी से समझ आ जएगा।

कॉस्मेटिक डिटेल्स

कार एक्सेसरीज विक्रेताओं से म्यूजिक सिस्टम खरीदते समय उसकी कॉस्मेटिक डिटेल्स पर पैनी नजर बनाए रखें। इसमें कंनपी का लोगो, उसकी पैकेजिंग, प्लेसमेंट, कलर को अच्छी तरह से जांच परख लें। अगर आपको नकली या फेक प्रोडक्ट होने की संभावना लग रही है तो उसे खरीदने का फैसला तुरंत बदल लें।

इन बातों का भी रखें ख्याल

अपनी कार के लिए म्यूजिक सिस्टम खरीदते समय कुछ अन्य बातों पर भी गौर करें। फेक प्रोडक्ट लाइटेवेट हो सकते हैं। यानी उनका वजन ऑरिजिनल प्रोडक्ट के मुकाबले कम हो सकता है। उसमें कैमिकल की एक अजीब सी महक आपको महसूस हो सकती है। प्रोडक्ट की बॉडी पर पेंट को चिप किया जा सकता है। अगर आप इस प्रोडक्ट को ऑनलाइन खरीद रहे हैं तो कमेंट सेक्शन में जाकर ग्राहकों की प्रतिक्रिया जरूर देख लें। यहां कई यूजर्स ने अपने एक्सीपीरएंस और प्रोडक्ट की फोटोज व वीडियोज दर्ज किए होते हैं।

Latest Business News