A
Hindi News पैसा ऑटो Maruti ने लॉन्च की अपनी All New Alto, तस्वीरों के जरिए पाइए न्यू ऑल्टो की पूरी जानकारी

Maruti ने लॉन्च की अपनी All New Alto, तस्वीरों के जरिए पाइए न्यू ऑल्टो की पूरी जानकारी

मारुति ने अपनी नई कार All New Alto लॉन्च कर दी है। शानदार डिजाइन के साथ बेहतरीन फीचर्स कंपनी ने इस कार (Car) में दिया है। इसमें तीसरी जेनेरेशन की एंट्री लेवल हैचबैक है।

Maruti ने लॉन्च की अपनी All New...- India TV Paisa Image Source : INDIA TV/ALOK KUMAR Maruti ने लॉन्च की अपनी All New Alto

Maruti All New Alto: मारुति (Maruti) ने अपनी नई कार All New Alto लॉन्च कर दी है। शानदार डिजाइन के साथ बेहतरीन फीचर्स कंपनी ने इस कार (Car) में दिया है। इसमें तीसरी जेनेरेशन की एंट्री लेवल हैचबैक (Hatchback) है। कंपनी ने इसे मारुति के मॉड्यूलर Heartect प्लेटॉफॉर्म पर तैयार किया है। साथ ही इसमें दो पेट्रोल इंजन भी दिया गया है। यह 24.6km की माइलेज देगी। इसे 6 कलर में लॉन्च किया गया है। इसकी एक्स-शोरूम कीमत कंपनी ने 3 लाख 99 हजार रखी है। आप तस्वीरों के जरिए न्यू ऑल्टो की पूरी जानकारी ले सकते हैं।

Image Source : India TVAlto K10

Image Source : India TV/Alok KumarMaruti ने लॉन्च की अपनी All New Alto

Image Source : India TV/Alok KumarNew alto 2022 latest photo

क्या है फीचर्स?

Maruti ने इस नई कार को Alto K10 नाम दिया है। बता दें कि कंपनी इसे Alto 800 के साथ ही बेचेगी। इस कार के टॉप मॉडल की कीमत 5.83 लाख रुपये तय की गई है, जो अपने बेस मॉडल से 60,000 रुपये अधिक है। ग्राहक इसे दो पैकेज ग्लिंटो और इम्पैक्टो में पर्सनलाइज कर सकते हैं। कंपनी ने दावा किया है कि यह 24.9 किलोमीटर की माइलेज देगी। 1.0 लीटर वाला K-Series K10c पेट्रोल इंजन इसमें दिया गया है जो 66.62 PS की पावर और 89Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है। कंपनी ने ट्रांसमिशन के लिए इसमें 5-स्पीड मैनुअल नया AGS गियरबॉक्स दिया है।

Image Source : India TV/Alok KumarNew alto 2022 latest photo

अपडेटेड डिजाइन के साथ हुआ है लॉन्च

नई के10 का डिजाइन बेहद शानदार है। कंपनी ने इसके केबिन को ब्लैक थीम के साथ तैयार किया है। केबिन में आपको एक बेहतरीन 7.0-इंच का स्मार्ट डिस्प्ले दिया गया है। साथ ही इसमें आपको एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी के साथ स्टूडियो इंफोटेनमेंट सिस्टम, इलेक्ट्रिक एडजस्टेबल मिरर पावर विंडो बटन और मैनुअल एयर कंडीशनिंग की सुविधा देखने को मिलेगी। कार के फ्रंट में बड़ी ग्रिल, स्वेप्टबैक हेडलैंप, 13-इंच के व्हील्स और नए डिजाइन किए गए बंपर दिए गए हैं। रियर एंड में टेल-लैंप क्लस्टर और रेस्टाइल्ड बंपर इसे जबरदस्त लुक देते हैं। वहीं, ग्राहकों को ज्यादा विकल्प देने के लिए इसमें अर्थ गोल्ड, सॉलिड व्हाइट, ग्रेनाइट ग्रे, सिल्की व्हाइट, और सिज़लिंग रेड जैसे रंगों को जोड़ा गया है। ग्राहक अपनी बजट के हिसाब से इसे Standard (STD), LXi, VXi और VXi+ जैसे वेरिएंट्स में भी खरीद सकते हैं।

Image Source : India TV/Alok Kumarकार की डिजाइन शानदार है।

सेफ्टी का भी कंपनी ने रखा पूरा ख्याल

कंपनी ने ग्राहको के सेफ्टी का पूरा ख्याल रखा है। इसके लिए गाड़ी में डुअल फ्रंट एयरबैग,  रियर पार्किंग सेंसर, स्पीड सेंसिंग ऑटो डोर लॉक, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), EBD और हाईस्पीड अलर्ट जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं

Image Source : India TV/Alok Kumarकार की शुरुआती कीमत 3.99 लाख रुपये है।

Renault Kwid से होगी टक्कर

शानदार डिजाइन के बावजूद भी यह कार कंपनी के सबसे कम कीमत वाली गाड़ी की लिस्ट में है। यह एक नई जेनेरेशन कार है। यह कार अपने सेगमेंट की सबसे बेस्ट सेलिंग कार मानी जाती है। मार्केट में इसका कड़ा मुकाबला Renault Kwid से होने जा रहा है। 

Image Source : India TV/Alok KumarMaruti New Alto

Image Source : India TV/Alok KumarMaruti New Alto

Heartect प्लेटॉफॉर्म पर ही तैयार की गई है Grand Vitara

बता दें, Heartect प्लेटॉफॉर्म पर ही कंपनी ने अपनी Maruti Suzuki Celerio, Maruti Suzuki S-Presso, Maruti XL6, Maruti Suzuki Wagon R से लेकर Maruti Suzuki Baleno और Maruti Suzuki Ertiga जैसी गाड़ियां बनाई है। जल्द लॉन्च होने जा रही Maruti Suzuki Grand Vitara को भी कंपनी ने इसी प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है।

Image Source : India TV/Alok KumarMaruti New Alto

Image Source : India TV/Alok KumarMaruti New Alto

Alto 2020 तक सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही

मारुति सुजुकी इंडिया के CEO और मैनेजिंग डायरेक्टर हिसाशी तायकेयूची ने मौके पर कंपनी के भारत में परिचालन शुरु किए 40 पूरे होने की जानकारी दी है। उन्होनें कहा है कि यह मौका कंपनी के लिए बेहद खास है। पहले कार अमीर लोगों की पसंद हुआ करती थी लेकिन आज के समय में इसे हर तबका खरीद रहा है। छोटी कारों ने भारत को दुनिया का चौथा सबसे बड़ा कार मार्केट बना दिया है। देश में अब एसयूवी की डिमांड भले ही बढ़ गई हो, लेकिन अभी भी हैचबैक को पसंद करने वालों की संख्या बहुत है। यही कारण हैं कि हम ऑल्टो का नया वर्जन लेकर आए हैं। यह कार 2020 तक सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही है।

Maruti का हर हाल में ऑर्डर डिलीवर करने पर ध्यान

Maruti ने कहा है कि चालू वित्त वर्ष में 20 लाख इकाइयों के उत्पादन लक्ष्य को हासिल करने में नया एसयूवी मॉडल ग्रैंड विटारा एक अहम भूमिका निभाएगा। पिछले वित्त वर्ष में मारुति सुजुकी का उत्पादन 13.4 प्रतिशत बढ़कर 16.52 लाख इकाई रहा था। अप्रैल-जून 2021 में महामारी की दूसरी लहर के कारण उत्पादन गतिविधियों पर पड़े प्रतिकूल प्रभाव के बावजूद कंपनी ने यह उत्पादन आंकड़ा हासिल किया था। इसके अलावा सेमीकंडक्टर की आपूर्ति बाधित होने से भी कंपनी मांग के अनुरूप वाहनों की बिक्री नहीं कर पाई थी। वित्त वर्ष 2021-22 के अंत में हम बुकिंग के बावजूद करीब 2.7 लाख वाहनों की आपूर्ति नहीं कर पाए थे, लेकिन इस बार हमें आपूर्ति के लिए तैयार रहना होगा।

Latest Business News