A
Hindi News पैसा ऑटो इन पांच भारतीय कारों का Pakistan में जलवा, नाम बदलकर बिकती हैं कारें

इन पांच भारतीय कारों का Pakistan में जलवा, नाम बदलकर बिकती हैं कारें

भारतीय कार (Indian Car) निर्माताओं का डंका सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया के कई दूसरे देशों में भी बजता है। हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान (Pakistan) में भारत की कुछ कार का डिमांड हमेशा बना रहता है।

इन पांच भारतीय कारों...- India TV Paisa Image Source : INDIA TV इन पांच भारतीय कारों का Pakistan में जलवा

Highlights

  • तीन गुना ज्यादा दाम पर पाकिस्तान में बिकती है सेलेरियो
  • पाकिस्तानी Alto के लिए देते हैं 14 लाख से अधिक रुपये
  • भारत की विटारा पाकिस्तान के लिए 'गेम चेंजर'

भारतीय कार (Indian Car) निर्माताओं का डंका सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया के कई दूसरे देशों में भी बजता है। हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान (Pakistan) में भारत के कुछ कार की डिमांड हमेशा बनी रहती है। वहां के लोग तय कीमत से अधिक पैसा देकर इन कारों को खरीदना चाहते हैं। ऐसी ही पांच कारों के बारे में आज हम आपको बताएंगे जो पाकिस्तान में सबसे ज्यादा बिकती हैं।

तीन गुना ज्यादा दाम पर पाकिस्तान में बिकती है सेलेरियो

मारुति सुजुकी की सेलेरियो पाकिस्तान में सबसे अधिक बिकने वाली कार में से एक है. वहां इसे Suzuku Cultus के नाम से बेचा जाता है। इस कार की भारत में 5.23 लाख से लेकर 7 लाख तक कीमत है वहीं पाकिस्तान में यह 19 लाख चार हजार पाकिस्तानी रुपये में मिलती है।

भारत की विटारा पाकिस्तान के लिए 'गेम चेंजर'

मारुति की SUV Vitara Brezza का पाकिस्तान में जलवा है। पाकिस्तान में यह सिर्फ विटारा के नाम से बेची जाती है। इसे वहां गेम चेंजर विटारा कहा जाता है। अगर यह कार आप भारत में खरीदते हैं तो आपको 7.99 लाख से 13.96 लाख रुपये की कीमत देनी होगी, लेकिन पाकिस्तान में इसके लिए आपको 66 लाख पाकिस्तानी रुपये देना पड़ेगा तब जाकर आप इसे घर ला सकते हैं।

पाकिस्तानी अल्टो के लिए देते हैं 14 लाख से अधिक रुपये

पाकिस्तान में मारुति सुजुकी की कारों ने भारत की तरह ही अपना बड़ा मार्केट बेस बना रखा है। इसकी सभी तरह की गाड़ियों की डिमांड वहां पर बनी रहती है। भारत में Alto के नाम से बिकने वाली कार वहां 14.75 लाख में बिकती हैं। जिसकी भारत में कीमत 3.39 लाख रुपये है। पाकिस्तान में Omni Suzuki Bolan के नाम से बेची जाती है, जिसकी कीमत 11.49 लाख रुपये है। वहीं WagonR के लिए पाकिस्तानी नागरिक को 20.84 लाख रुपये चुकाने पड़ते हैं, जो भारत में महज 5.47 लाख में ही मिल जाती है।

नाम बदलकर पाकिस्तान में बिकती हैं भारतीय कारें

पाकिस्तान में भारतीय कारों को खूब खरीदा जाता है, लेकिन वहां कंपनियां नाम बदलकर बेचती हैं। भारत में सेलेरियो के नाम से बेची जाने वाली कार पाकिस्तान में Suzuku Cultus से बिकती है। वहीं मारुति की SUV Vitara Brezza को पाकिस्तान में गेम चेंजर विटारा कहा जाता है।

Latest Business News