A
Hindi News पैसा ऑटो मारुति बढ़ाएगी गाड़ियों के दाम, नए साल से देने होंगे ज्यादा पैसा

मारुति बढ़ाएगी गाड़ियों के दाम, नए साल से देने होंगे ज्यादा पैसा

कंपनी ने शुक्रवार को कहा कि वह अगले महीने से अपने विभिन्न मॉडलों के दाम बढ़ाने जा रही है।

मारुति - India TV Paisa Image Source : PTI मारुति

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) की कारें नए साल से महंगी हो जाएंगी। कंपनी ने शुक्रवार को कहा कि वह अगले महीने से अपने विभिन्न मॉडलों के दाम बढ़ाने जा रही है। शेयर बाजारों को भेजी सूचना में मारुति ने कहा कि कुल मुद्रास्फीति और हालिया नियामकीय जरूरतों के बीच कंपनी पर लागत दबाव बढ़ा है। यानी 31 दिसंबर तक अगर आप मारुति की कार बुक करते हैं तो आपको बढ़ी कीमत नहीं देगी होगी। वहीं, 1 जनवरी, 2023 से आपको अधिक कीमत चुकानी होगी। माना जा रहा है कि कीमत में 1 से 2 फीसदी की बढ़ोतरी कंपनी कर सकती है। 

लागत बढ़ने से कीमत बढ़ाने का दबाव 

कंपनी ने कहा कि उसने लागत को कम करने के लिए अधिकतम प्रयास किए हैं और आशिंक रूप से इस वृद्धि को रोकने की कोशिश की है। लेकिन अब कीमतों में वृद्धि जरूरी हो गई है। कंपनी की जनवरी, 2023 से अपने वाहनों की कीमतें बढ़ाने की योजना है। यह सभी मॉडलों पर अलग-अलग होगी। हालांकि, कंपनी ने यह नहीं बताया है कि वह कीमतों में कितनी वृद्धि करने जा रही है। 

इससे पहले भी कई कंपनियों ने की बढ़ोतरी 

बीते एक साल में कई वाहन कंपनियों ने अपनी गाड़ियों के दाम में बढ़ोतरी की है। मारुति ने भी इससे पहले इस साल में दाम में बढ़ोतरी की है। कंपनियों का कहना है कि जरूरी सामान महंगा होने से गाड़ी बनाने की लगात बढ़ी है। इसके चलते कीमत में बढ़ोतरी के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं है। 

Latest Business News