A
Hindi News पैसा ऑटो Mercedes Benz भारत में इस साल उतारेगी 12 नई गाड़ियां, बड़ा इन्वेस्टमेंट करने की तैयारी में कंपनी

Mercedes Benz भारत में इस साल उतारेगी 12 नई गाड़ियां, बड़ा इन्वेस्टमेंट करने की तैयारी में कंपनी

कंपनी ने कहा कि हम भारत में मर्सिडीज बेंज के 30 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं। हम पुणे में अपनी फैक्ट्री में 200 करोड़ रुपये और निवेश करने जा रहे हैं।

भारत में कुल 3,000 करोड़ रुपये का निवेश होगा।- India TV Paisa Image Source : REUTERS भारत में कुल 3,000 करोड़ रुपये का निवेश होगा।

जर्मनी की लग्जरी कंपनी मर्सिडीज बेंज ने साल 2024 में 12 से ज्यादा प्रोडक्ट्स लॉन्च करने के लिए 200 करोड़ रुपये का निवेश किया है। पीटीआई की खबर के मुताबिक, कंपनी के एक बड़े अधिकारी  मर्सिडीज-बेंज साल 2023 में 17,408 यूनिट की रिकॉर्ड बिक्री के बाद अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए इस साल भारत में नए प्रोडक्ट्स, मैनुफैक्चरिंग वर्क और डिजिटलीकरण पर 200 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

तीन इलेक्ट्रिक कारें पेश करेगी कंपनी

खबर के मुताबिक, मर्सिडीज-बेंज इंडिया में साल 2024 में 12 से ज्यादा लॉन्च होंगे, जिनमें तीन इलेक्ट्रिक कारें शामिल हैं, जिनमें से आधे टॉप एंड वाहन सेगमेंट (टीईवी) में होंगे और उनकी कीमत 1.5 करोड़ रुपये से ज्यादा होगी। कंपनी ने कहा कि यह साल भारत में हमारे लिए बेहद खास है, क्योंकि हम भारत में मर्सिडीज बेंज के 30 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं। हम पुणे में अपनी फैक्ट्री में 200 करोड़ रुपये और निवेश करने जा रहे हैं।
इससे अब भारत में कुल 3,000 करोड़ रुपये का निवेश होगा।

साल 2023 में कंपनी की बिक्री

मर्सिडीज-बेंज इंडिया के प्रबंध निदेशक और सीईओ संतोष अय्यर ने बताया कि ये निवेश विनिर्माण कार्यों, नए उत्पाद स्टार्टअप और विनिर्माण प्रक्रिया के डिजिटलीकरण की दिशा में होंगे। अय्यर ने कहा, साल 2023 में, कंपनी ने 10 प्रतिशत की ग्रोथ के साथ 17,408 यूनिट की बिक्री के साथ भारत में अपने इतिहास में अब तक का सबसे अच्छा साल दर्ज किया। मर्सिडीज-बेंज इंडिया ने अपनी पिछली सबसे अच्छी बिक्री 2022 में दर्ज की थी जब उसने 15,822 यूनिट्स की बिक्री की थी।

ईवी अब कंपनी की कुल बिक्री का 4 प्रतिशत हिस्सा

प्रोडक्ट लॉन्च योजना पर, अय्यर ने कहा कि हम 24 में लॉन्च होने वाली 12 से ज्यादा नई कार सीरीज पर विचार कर रहे हैं और उनमें से 50 प्रतिशत टॉप सेगमेंट व्हीकल होंगी। उन्होंने कहा कि ईवी अब हमारी कुल बिक्री का 4 प्रतिशत हिस्सा है और 2023 में इस खंड में तीन गुना वृद्धि देखी गई। अय्यर ने कहा कि कंपनी की कुल बिक्री में एसयूवी की हिस्सेदारी 55 फीसदी और सेडान की हिस्सेदारी 45 फीसदी है। तीन नए ईवी पर उन्होंने कहा कि यह एंट्री लग्जरी, कोर लग्जरी और टीईवी सेगमेंट में होंगे।

Latest Business News