A
Hindi News पैसा ऑटो बुलेट की स्पीड से बिक रही रॉयल एनफील्ड की ये बाइक, एक साल से भी कम समय में पार किया 2 लाख का आंकड़ा

बुलेट की स्पीड से बिक रही रॉयल एनफील्ड की ये बाइक, एक साल से भी कम समय में पार किया 2 लाख का आंकड़ा

Royal Enfield: रॉयल एन्फील्ड का नाम सुनकर ही दिगाम में एक भारी भरकम मोटरसाइकिल की तस्वीर तैर जाती है, लेकिन एन्फील्ड का प्राइस टैग इसे सिर्फ महंगा शौक रखने वालों तक ही अब सीमित नहीं रह गया है। यही वजह है कि ये मुकाम कंपनी को हासिल हुआ है।

Royal Enfield Bike Hunter- India TV Paisa Image Source : FILE Royal Enfield Bike Hunter

Royal Enfield Bike Hunter: भारतीय बाजार में दुनिया की लगभग सभी कंपनियां कारोबार करना चाहती है। इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण सबसे बड़ा मार्केट बेस होना है। एक बार अगर कोई गाड़ी या बाइक फेमस हो गई तो देखते ही देखते उसकी बिक्री आसमान छूने लगती है। इस बार रॉयल एनफील्ड के साथ कुछ ऐसा ही हुआ है। मोटरसाइकिल मैन्युफैक्चरिंग रॉयल एनफील्ड ने मंगलवार को कहा कि उसकी हंटर 350 मॉडल ने पेशकश के एक साल से भी कम समय में दो लाख इकाई की कुल बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है। रॉयल एनफील्ड ने एक बयान में कहा कि कंपनी ने अगस्त 2022 में हंटर 350 मॉडल पेश किया था। इस मॉडल ने फरवरी 2023 में एक लाख इकाई की बिक्री का आंकड़ा छू लिया और इसके केवल पांच महीनों में अगली एक लाख इकाई की बिक्री दर्ज की। 

कंपनी के लिए है उपलब्धि

रॉयल एनफील्ड के सीईओ बी गोविंदराजन ने कहा कि हमें गर्व है कि पेशकश के एक साल से भी कम समय में हंटर ने दुनिया भर में दो लाख से अधिक सवारियों को जोड़ लिया है। सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में भी हंटर 350 की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है। कंपनी ने कहा कि भारत में हंटर 350 ने महानगरों के अलावा टियर-दो और टियर-तीन बाजारों में भी तेजी से मौजूदगी दर्ज कराई है। कंपनी ने हाल ही में जो हंटर 350 लॉन्च किया है उसकी धूम इंडिया से लेकर अमेरिका तक मच गई है। अमेरिका में हंटर 350 की कीमतें मोनोटोन शेड्स के लिए यूएसडी 3,999 (3.26 लाख रुपये) से शुरू होती हैं और डुअल-टोन शेड्स के लिए यूएसडी 4,199 (3.43 लाख रुपये) तक जाती हैं। यह देखते हुए कि रॉयल एनफील्ड अभी यूएस में केवल मिड-स्पेक मेट्रो वेरिएंट की पेशकश कर रहा है, यह भारत में हंटर 350 मेट्रो की तुलना में दोगुना महंगा है, जिसके लिए कीमतें अपने देश में 1.67 लाख रुपये एक्स-शोरूम से शुरू होती हैं। बता दें कि रॉयल एन्फील्ड की नई बाइक हंटर 350 कंपनी की अब तक की सबसे किफायती बाइक है। 

कितना है इसमें दम

जब यह इंजन की बात आती है, तो रॉयल एनफील्ड हंटर 350 एक 349cc इंजन प्रदान करता है जो क्लासिक 350 और मीटिओर 350 में भी मौजूद है। बाइक का यह इंजन 20hp की पावर और 27 एनएम टॉर्क प्रदान करता है। हालांकि, रॉयल एनफील्ड हंटर 350 एक क्रूजर के बजाय एक अधिक स्ट्रीट-बेस्ड बाइक होगी। डिजाइन की बात करें तो हंटर 350 में एक राउंड हेडलाइट और टेल लाइट, एक सिंगल-सीट, दो ग्रैब रेल, एक टियरड्रॉप टैंक, मिश्र धातु के पहिये आदि होंगे। बाइक की विशेषताओं में एक हाफ-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, ट्रिपर शामिल हैं। नेविगेशन, ब्रॉड रियर फेंडर, के अलावा फ्रंट में 41 मिमी टेलिस्कोपिक सस्पेंशन और पीछे की तरफ ट्विन शॉक एब्जॉर्बर होंगे।

ये भी पढ़ें: शादी-विवाह में गाना बजाने पर नहीं लगेगा कॉपीराइट कानून, डीपीआईआईटी ने इस संबंध में जारी किया नोटिस

 

Latest Business News