A
Hindi News पैसा ऑटो Royal Enfield Electric Motorcycle: अपने दमदार फीचर और लुक के लिए मशहूर रॉयल एनफील्ड की इलेक्ट्रिक बाइक जल्द नजर आएगी सड़कों पर

Royal Enfield Electric Motorcycle: अपने दमदार फीचर और लुक के लिए मशहूर रॉयल एनफील्ड की इलेक्ट्रिक बाइक जल्द नजर आएगी सड़कों पर

दुनिया में ज्यादातर इलेक्ट्रिफिकेशन का काम स्कूटर और मोपेड जैसे दोपहिया वाहनों पर हो रहा है। बाजार में बहुत कम मोटरसाइकिलें हैं जो इलेक्ट्रिक हैं। रॉयल एनफील्ड के दमदार इंजन और उनकी परफॉर्मेंस पूरी दुनिया में लोकप्रिय है। ऐसे में कंपनी के अधिकारियों के लिए खुद को इलेक्ट्रिक अवतार से अलग दिखाना बड़ी चुनौती होगी।

Royal Enfield Electric bike- India TV Paisa Image Source : CANVA रॉयल एनफील्ड की इलेक्ट्रिक बाइक 2024 में होगी लॉन्च

Royal Enfield Electric Motorcycle: भारत में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों का चलन तेजी से बढ़ रहा है। पेट्रोल का झंझट छोड़कर लोग बैटरी से चलने वाले टू व्हीलर का इस्तेमाल बहुत पसंद कर रहे हैं। कई बड़ी कंपनी इलेक्ट्रिक बाइक बना रही है। साथ ही बहुत सारी इलेक्ट्रिक बाइक बनाने वाली स्टाअप कंपनी भी शुरु हुई है। दिग्गज क्रूजर बाइक निर्माता कंपनी रॉयल एनफील्ड भी पहली इलेक्ट्रिक बाइक बनाने पर काम कर रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, नई मोटरसाइकिल को 2024 के एंड मंथ में लॉन्च किया जा सकता है। पता चला है कि कंपनी ई-बाइक को एक नए प्लेटफॉर्म पर विकसित करेगी। दुनिया में ज्यादातर इलेक्ट्रिफिकेशन का काम स्कूटर और मोपेड जैसे दोपहिया वाहनों पर हो रहा है। बाजार में बहुत कम मोटरसाइकिलें हैं जो इलेक्ट्रिक हैं। रॉयल एनफील्ड के दमदार इंजन और उनकी परफॉर्मेंस पूरी दुनिया में लोकप्रिय है। ऐसे में कंपनी के अधिकारियों के लिए खुद को इलेक्ट्रिक अवतार से अलग दिखाना बड़ी चुनौती होगी।

बाइक में 96V सिस्टम मिलेगा

रॉययल एनफील्ड की अपकमिंग इलेक्ट्रिक बाइक में शानदार परफॉर्मेंस के लिए 96V सिस्टम का इस्तेमाल किया जा सकता है।

तीन बॉडी स्टाइल मिलेंगे

इलेक्ट्रिक बाइक के नए प्लेटफॉर्म का कोडनेम 'L' बताया जा रहा है। इस पर काम शुरू हो चुका है और कंपनी पूरी दुनिया की जरूरत के हिसाब से अलग-अलग रेंज की बाइक बनाना चाहती है।
एल प्लेटफॉर्म के तहत तीन बॉडी स्टाइल- एल1ए, एल1बी और एल1सी होंगे। कंपनी का कहना है कि वह फिलहाल 20 से ज्यादा प्रोजेक्ट्स पर काम कर रही है।

स्पेनिश कंपनी के साथ हिस्सेदारी 

रॉयल एनफील्ड ने स्पेनिश इलेक्ट्रिक दोपहिया कंपनी स्टार्क फ्यूचर एसएल में भी 10 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है। भारतीय बाइक कंपनी स्टार्क के साथ मिलकर इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में काम करेगी। स्टार्क की तकनीक का इस्तेमाल भविष्य में रॉयल एनफील्ड के प्लेटफॉर्म में किया जाएगा। स्पैनिश कंपनी उच्च प्रदर्शन वाले इलेक्ट्रिक बॉक्स के लिए जानी जाती है।

इलेक्टिक वाहन के कई फायदे हैं

बीते सालों में देखा गया है कि कई बड़ी छोड़ी कंपनी इलेक्ट्रिक वाहन में निवेश कर रही है। इस साल ऑटो एक्सपो में भी इलेक्ट्रिक गाड़ियों को सबसे ऊपर रखा गया है। इलेक्ट्रिक वाहन के कई फायदे हैं जिनमें सबसे बड़ा फायदा ये है कि इससे पॉल्युशन कम होगा और पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों से छुटकारा मिलेगा।  

Latest Business News