A
Hindi News पैसा ऑटो Tata की गाड़ियां जनवरी से इतनी हो जाएंगी महंगी, Maruti भी देगी साथ

Tata की गाड़ियां जनवरी से इतनी हो जाएंगी महंगी, Maruti भी देगी साथ

टाटा मोटर्स की ओर से दी गई जानकारी में कहा गया है कि कंपनी जनवरी से अपने वाहनों के दाम दो प्रतिशत तक बढ़ाएगी।

टाटा - India TV Paisa Image Source : PTI टाटा

अगर आप नई साल में गाड़ी खरीदने की योजना बना रहे हैं तो आपके जेब पर बोझ बढ़ने वाला है। दरअसल, देश की दो प्रमुख ऑटो कंपनियां टाटा मोटर्स और मारुति सुजुकी अपनी गाड़ियों की कीमत अगले महीने यानी जनवरी से बढ़ाने जा रही है। टाटा मोटर्स की ओर से दी गई जानकारी में कहा गया है कि कंपनी जनवरी से अपने वाहनों के दाम दो प्रतिशत तक बढ़ाएगी। कंपनी के मुताबिक हालांकि कीमतों में वृद्धि अलग-अलग मॉडल और संस्करण के अनुसार भिन्न होगी लेकिन यह वाणिज्यिक वाहनों की पूरी श्रृंखला पर लागू होगी। 

लागत बढ़ने के बाद कीमत बढ़ाना मजबूरी 

बयान में कहा गया है कि कंपनी बढ़ी हुई लागत का ज्यादातर भार खुद पर ले रही है लेकिन कुल लागत में तीव्र वृद्धि की वजह से उसे वाहनों की कीमतों में न्यूनतम वृद्धि करना पड़ रही है। टाटा मोटर्स, वाणिज्यिक वाहन खंड में देश की अग्रणी कंपनी है। कंपनी ने पहले ही घोषणा कर दी है कि वह अगले महीने से अपने यात्री वाहनों की कीमतों में वृद्धि करने पर विचार कर रही है ताकि अपने वाहनों को अप्रैल, 2023 में लागू होने जा रहे सख्त उत्सर्जन मानदंडों के अनुरूप तैयार कर सके। 

मारुति पहले कर चुकी है ऐलान 

हाल ही में देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने कहा था कि वह अगले महीने से अपने विभिन्न मॉडलों के दाम बढ़ाने जा रही है। शेयर बाजारों को भेजी सूचना में मारुति ने कहा कि कुल महंगाई और हालिया नियामकीय जरूरतों के बीच कंपनी पर लागत दबाव बढ़ा है। कंपनी ने कहा कि उसने लागत को कम करने के लिए अधिकतम प्रयास किए हैं और आशिंक रूप से इस वृद्धि को रोकने की कोशिश की है। लेकिन अब कीमतों में वृद्धि जरूरी हो गई है। कंपनी की जनवरी, 2023 से अपने वाहनों की कीमतें बढ़ाने की योजना है। यह सभी मॉडलों पर अलग-अलग होगी। 

Image Source : ptiमारुति

Latest Business News