A
Hindi News पैसा ऑटो भारत में होने जा रही टेस्ला कार की एंट्री, जानें दुनियाभर में कंपनी और कहां-कहां बनाती है कार

भारत में होने जा रही टेस्ला कार की एंट्री, जानें दुनियाभर में कंपनी और कहां-कहां बनाती है कार

Elon Musk CEO Tesla: एलन मस्क ने मंगलवार को इन अटकलों को खारिज कर दिया कि वह टेस्ला के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) का पद छोड़ सकते हैं।

Elon Musk CEO Tesla- India TV Paisa Image Source : FILE Elon Musk CEO Tesla

Tesla Car Entry in India: एलन मस्क की इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी टेस्ला इंक के अधिकारियों की एक टीम अगले सप्ताह भारत का दौरा करेगी। इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य भारत में कार का कारोबार शुरू करना है। इस दौर पर अधिकारियों की मीटिंग भारत सरकार के साथ हो सकती है। बता दें कि भारत में कारोबार शुरू करने के मसले पर मस्क पहले ही टिप्पणी कर चुके हैं। उन्होंने अपनी ईवी नीति और वाहनों के आयात पर लगाए गए उच्च करों पर नई दिल्ली की आलोचना की थी। एक मीडिया रिपोर्ट ने संभावना जताई है कि बैठक में एक सकारात्मक सफलता टेस्ला को हाथ लग सकती है।

दुनिया के इन जगहों पर मैन्युफैक्चरिंग करती है कंपनी

यूएस-मुख्यालय वाली कंपनी वर्तमान में चीन के शंघाई, जर्मनी के बर्लिन और अमेरिका में ऑस्टिन और फ्रेमोंट में अपने वाहन बनाती है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने बताया कि टेस्ला ने 450,000 इकाइयों की वार्षिक क्षमता जोड़ने के लिए अपने सबसे अधिक उत्पादक ऑटोमेकिंग प्लांट गिगाफैक्ट्री शंघाई का विस्तार करने की योजना बनाई है। जनवरी में कंपनी द्वारा साझा किए गए अनुमानों के अनुसार, कैलिफोर्निया के फ्रेमोंट में स्थित इसके संयंत्र में एक वर्ष में 650,000 इकाइयों को जोड़ने की क्षमता है। ऑस्टिन, टेक्सास में स्थित प्लांट सालाना लगभग 250,000 वाहनों का उत्पादन कर सकता है। शंघाई और बर्लिन में उत्पादन इकाइयों की कुल क्षमता क्रमशः 750,000 और 250,000 यूनिट प्रति वर्ष है। अपनी वाहन उत्पादन इकाइयों के अलावा, शंघाई में टेस्ला का प्लांट रिचार्जेबल बैटरी भी बनाता है। 

टेस्ला अगले साल मैक्सिको में अपनी पहली कारों का उत्पादन करने के करीब है, इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता अपने अंतिम परमिट प्राप्त करने के करीब है, जिससे यूएस-मेक्सिको सीमा के पास नुएवो लियोन प्रांत में फैक्ट्री निर्माण शुरू करने की अनुमति मिलती है, प्रांतीय गवर्नर ने जारी एक बयान में कहा। मार्च। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति कार्यालय के अनुसार, मस्क ने पिछले साल नवंबर में दक्षिण कोरिया को अवगत कराया था कि वह ईवीएस बनाने के लिए एशिया में निर्माण करने की योजना के लिए शीर्ष उम्मीदवार स्थानों में से एक था।

टेस्ला के सीईओ बने रहेंगे मस्क

एलन मस्क ने मंगलवार को इन अटकलों को खारिज कर दिया कि वह टेस्ला के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) का पद छोड़ सकते हैं। कंपनी के शेयरधारकों की सालाना बैठक में उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक कार और सौर पैनल कंपनी अब कुछ विज्ञापन करना शुरू करेगी। एक शेयरधारक द्वारा यह सवाल पूछे जाने पर मस्क ने कहा कि वह टेस्ला के प्रमुख का पद नहीं छोड़ रहे हैं। हालांकि, उन्होंने इसपर और चर्चा नहीं की। एक अन्य शेयरधारक ने यह सुझाव दिया कि टेस्ला को अब कुछ विज्ञापन करना चाहिए। इसपर मस्क ने कहा कि वह इसके लिए तैयार हैं। उल्लेखनीय है कि टेस्ला अपने प्रतिद्वंद्वियों की तरह विज्ञापन के लिए भुगतान करने से बचती है। इसकी वजह यह है कि मस्क कंपनी का प्रचार मुफ्त में कर पाने में सक्षम हैं। ट्विटर उनके फालोअर्स की संख्या 14 करोड़ है। पिछले साल उन्होंने ट्विटर का 44 अरब डॉलर के सौदे में अधिग्रहण किया था।

Latest Business News