A
Hindi News पैसा ऑटो Tesla की सबसे सस्ती कार भारत में भी देगी दस्तक, कीमत रह सकती है इतनी, होंगे सिर्फ दो डोर

Tesla की सबसे सस्ती कार भारत में भी देगी दस्तक, कीमत रह सकती है इतनी, होंगे सिर्फ दो डोर

टेस्ला भारत में एंट्री के लिए लगातार कोशिश कर रही है। भारत सरकार भी जरूरी मंजूरियां देने पर विचार कर रही है। टेस्ला की सबसे सस्ती कार का भारत को भी इंतजार है।

टेस्ला ने जर्मनी के ब्रैंडेनबर्ग में एक गीगाफैक्ट्री सेट अप करने के लिए €5 बिलियन का निवेश किया है।- India TV Paisa Image Source : FILE टेस्ला ने जर्मनी के ब्रैंडेनबर्ग में एक गीगाफैक्ट्री सेट अप करने के लिए €5 बिलियन का निवेश किया है।

टेस्ला अपनी अबतक की सबसे सस्ती कार का मॉडल लेकर आ रही है। इसे वह जर्मनी में लॉन्च करने के बाद भारत में भी पेश करेगी। इस कार में सिर्फ दो दरवाजे (डोर) होंगे। इस कार की कीमत 20 लाख रुपये से ज्यादा की रहने वाली है। मनी कंट्रोल की खबर के मुताबिक, जो कार जर्मनी में पेश की जाएगी, उसे ही भारत में पेश किया जाएगा।

कार के डेवलपमेंट की प्लानिंग शुरू

कंपनी की योजनाओं से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, इस कार का नाम अभी सामने नहीं किया है। इस कार के डेवलपमेंट की प्लानिंग चल रही है। कहा यह भी जा रहा है कि यह कार सेडान या एसयूवी हो सकती है। कार की डेवलपमेंट अगर सही साबित होती है तो यह मॉडल यह मॉडल Y के बाद भारत के लिए सैन कार्लोस, कैलिफ़ोर्निया स्थित EV निर्माता द्वारा विचार किया जाने वाला दूसरा मॉडल होगा।

आयात किए जाने वाले घटकों की संख्या दोगुनी करने की योजना

जब टेस्ला के इंटरनेशनल स्पोक्सपर्सन से इस बारे में जानकारी पाने के लिए ईमेल किया गया तो उन्होंने इसका कोई जवाब नहीं  दिया। बता दें, टेस्ला ने जर्मनी के ब्रैंडेनबर्ग में एक गीगाफैक्ट्री सेट अप करने के लिए €5 बिलियन का निवेश किया है, जो संयोग से यूरोप में इसकी पहली सुविधा है। यूएस-आधारित ईवी निर्माता उस प्लांट से मॉडल वाई क्रॉसओवर का बनाता है, जिसे प्रति वर्ष 1 मिलियन यूनिट तक विस्तारित किया जाना है। कंपनी मध्यम अवधि में इस सुविधा से €25,000 की कार को बाहर निकालने की भी तैयारी कर रही है।

 टेस्ला भारत से बढ़ा रहा

20 लाख रुपये की अनाम कार, शुरू में जर्मनी से आयातित किटों के साथ कंप्लीटली नॉक्ड डाउन (सीकेडी) रूट का पालन करेगी और बाद में भारत में बड़े पैमाने पर स्वदेशीकरण किया जाएगा। मंत्री पीयूष गोयल ने पहले कहा था कि टेस्ला भारत से आयात किए जाने वाले घटकों की संख्या दोगुनी करने की योजना बना रही है। फ़्रेमोंट में टेस्ला की मैनुफैक्चरिंग सुविधा का दौरा करने के बाद कहा कि कंपनी भारत से अपने कंपोनेंट आयात को दोगुना करने की राह पर है।

Latest Business News