A
Hindi News पैसा ऑटो Tyre Puncture: रास्ते में गाड़ी का टायर हो गया है पंचर तो ऐसे करें ठीक

Tyre Puncture: रास्ते में गाड़ी का टायर हो गया है पंचर तो ऐसे करें ठीक

अगर आप लंबी दूरी की यात्रा पर निकल रहे हैं या फिर रात में सफर करते हैं तो आपके पास पंचर किट होना बहुत जरूरी है। क्योंकि रात में बहुत मुश्किल से मैकेनिक मिलते हैं ऐसी स्थिति में आप खुद से ही कार और बाइक की टायर पंचर को सही कर सकते हैं।

Tyre Puncture- India TV Paisa Image Source : FILE Tyre Puncture

Highlights

  • मात्र 5 मिनट में खुद से ही बाइक या कार पंचर हो जाने पर इसे सही कर सकते हैं
  • ज्यादातर वाहन बनाने वाली कंपनी कार और बाइक में ट्यूबलेस टायर देती है
  • आप खुद से ही कार और बाइक की टायर पंचर को सही कर सकते हैं

कहीं भी जाते समय रास्ते में गाड़ी पंचर हो जाने पर राइडर की चिंता बढ़ जाती है। कई बार बाइक को पैदल खींचकर मैकेनिक के पास ले जाते हैं। लेकिन कार के साथ ऐसा नहीं कर सकते हैं। रास्ते में गाड़ी पंचर हो जाए तो इसे 5 मिनट में ठीक करना आसान है। 

लंबी दूरी पर निकलने के बाद रास्ते में कहीं वाहन पंचर हो जाने के बाद लोग परेशान हो जाते हैं। अगर बाइक पंचर हो जाए तो इसे पैदल खींचकर मैकेनिक से पास ले जाने में बहुत मेहनत लगती है। वहीं अगर कार पंचर हो जाए तो इसे खींचकर मैकेनिक के पास ले जाना संभव नहीं है। इसके लिए मैकेनिक को कॉल करके बुलाते हैं। क्या आप भी वाहन पंचर हो जाने के बाद ऐसा ही करते हैं। अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। मात्र 5 मिनट में खुद से ही बाइक या कार पंचर हो जाने पर इसे सही कर सकते हैं। इसके लिए आपको टूल किट की जरूरत पड़ेगी। 

पंचर किट की पर सकती है जरूरत

आज के समय में ज्यादातर वाहन बनाने वाली कंपनी कार और बाइक में ट्यूबलेस टायर देती है। अगर ट्यूबलेस टायर पंक्चर हो जाए तो इसे बनाना बहुत आसान है। अगर आप लंबी दूरी की यात्रा पर निकल रहे हैं या फिर रात में सफर करते हैं तो आपके पास पंचर किट होना बहुत जरूरी है। क्योंकि रात में बहुत मुश्किल से मैकेनिक मिलते हैं ऐसी स्थिति में आप खुद से ही कार और बाइक की टायर पंचर को सही कर सकते हैं। पंचर किट का वजन और साइज भी ज्यादा नहीं होता है। अगर कीमत की बात करें तो इसे मात्र 150 रुपये में ऑनलाइन और ऑफलाइन किसी भी मोड से खरीद सकते हैं। 

पंचर किट में जरूर रखें ये 5 सामान 

आमतौर पर पंचर किट में कुल 10 सामान होते हैं। अगर आपके पास 10 में से 5 टूलकिट भी हो तो आप बहुत ही आसानी से पंचर ठीक कर सकते हैं। इस 10 आइटम में टायर वाल्व, वाल्व कैप, ग्लव्स,कटर, नोज प्लायर, चॉक,रेमर, प्रोब और पंचर स्ट्रिप शामिल है। पंचर बनाने के लिए एयर पंप, पंचर स्ट्रिप, नोज प्लायर, कटर और रेमर के साथ ही प्रोब की जरूरत पड़ती है। इन सामान को आप अलग से भी खरीद सकते हैं। टायर में हवा भरने के लिए कई कॉन्टैक्ट एयर पंप भी मार्केट में उपलब्ध है।

5 मिनट में ऐसे खुस से करें पंचर ठीक

1. टायर पंचर हो जाने पर इस पर पानी डालकर सबसे पहले पंचर को ढूंढें। 

2. अगर टायर में कोई नुकीली चीज या कील घुस गई हो तो इसे बाहर निकाल दें। इसके लिए आपको प्लायर की मदद लेनी होगी।

3. रेमर की मदद से टायर में पंचर स्ट्रिप लगाएं।  

4. इसके बाद टायर से बाहर नजर आ रही एक्स्ट्रा स्ट्रीप को कटर से अलग कर दें। 

5. अब एयर पंप की मदद से टायर में हवा भरें। 

6. इसके बाद एक बार फिर से टायर पर पानी डाल कर चेक कर ले पंचर ठीक हुई है या नहीं।

Latest Business News