A
Hindi News पैसा ऑटो टेस्ला को धूल चटाने के लिए इस कंपनी ने पेश किया पहला इलेक्ट्रिक ट्रक, डिजाइन देख हो जाएंगे फैन

टेस्ला को धूल चटाने के लिए इस कंपनी ने पेश किया पहला इलेक्ट्रिक ट्रक, डिजाइन देख हो जाएंगे फैन

Tresa Motors: ट्रेसा मोटर्स भारत और इससे आगे इलेक्ट्रिक वाहनों के परिदृश्‍य में क्रांति लाने के लिये तैयार है। ट्रेसा मोटर्स वित्‍त-वर्ष 2023 की दूसरी तिमाही में मॉडल वी के फिजिकल लॉन्‍च की मेजबानी करेगी।

Electric Truck in India- India TV Paisa Image Source : FILE Electric Truck in India

Electric Truck in India: ट्रेसा मोटर्स ने अपने पहले इलेक्ट्रिक ट्रक, मॉडल वीओ.1 को पेश कर दिया है, जिसे इसके महत्‍वपूर्ण एक्सियल फ्लक्‍स मोटर प्‍लेटफॉर्म: फ्‍लक्‍स350 पर बनाया गया है। यह ट्रक वैश्विक बाजार के लिये डिजाइन‍ किया गया है, जो मीडियम तथा हैवी इलेक्ट्रिक ट्रक के लिये इंडस्‍ट्रीयल डिजाइन, एक्सियल फ्लक्‍स पावरट्रेन और सुरक्षित बैटरी पैक्‍स पर ट्रेसा मोटर्स का क्रांतिकारी नजरिया दिखाता है। भारत में अभी 2.8 मिलियन ट्रक हैं, जिनका उत्‍सर्जन में 60% योगदान है और इस प्रकार शून्‍य उत्‍सर्जन वाले मीडियम और हैवी ट्रकों की बहुत आवश्‍यकता है। 2024 में आ रही व्‍हीकल स्‍क्रैपेज पॉलिसी और ईंधन के बढ़ते दामों को देखते हुए, यह मीडियम और हैवी इलेक्ट्रिक ट्रकों को अपनाने का सही समय है। 

2.8 मिलियन ट्रकों को बदलने की कोशिश

ट्रेसा मोटर्स की न्‍यूनतम लागत के साथ पारंपरिक डीजल ट्रकों के सुरक्षित, इनोवेशन युक्त एवं पर्यावरण के अनुकूल विकल्‍प प्रदान कर इस बदलाव का नेतृत्‍व करना चाहता है। ट्रेसा मोटर्स एक बार में एक ट्रक को इलेक्ट्रिक से बदलते हुए भारत के 2.8 मिलियन ट्रकों को बदलने की कोशिश में है। ट्रेसा के ट्रकों की सबसे बड़ी खूबी है एक्सियल फ्लक्‍स मोटर टेक्‍नोलॉजी, जिसे फ्‍लक्‍स350 कहा जाता है और जो लगातार 350केडब्‍ल्‍यू तक पावर देती है। यह खूबी ट्रेसा को इस तरह के पावर आउटपुट वाला एकमात्र भारतीय ओईएम बनाती है। एक्सियल फ्लक्‍स मोटर्स अपने छोटे आकार और हल्‍के वजन के लिये मशहूर हैं। दुनिया में एक्सियल फ्लक्‍स मोटर्स बनाने वाली कंपनियों की संख्‍या बहुत कम है और इसे पूरी तरह से भारत में विकसित किया गया है और इस तरह ट्रेसा मोटर्स ने वैश्विक नवाचार में अग्रणी स्थिति हासिल की है।

अब तक 2 मिलियन से ज्‍यादा यूनिट्स की बिक्री

ट्रेसा मोटर्स के फाउंडर सीईओ रोहन श्रवण ने कहा कि ट्रेसा के मॉडल वीओ.1 के आधिकारिक लॉन्‍च और हमारे एक्सियल फ्लक्‍स मोटर प्‍लेटफॉर्म के विकास की यात्रा असाधारण से कम नहीं रही है। हमारी शुरूआत के बाद से बहुत कुछ हुआ है। हमने कई चुनौतियों पर जीत हासिल की है। आज मुझे यह कहते हुए खुशी है कि मेरे पास इंडस्‍ट्री के सबसे प्रतिष्ठित और अनुभवी लोगों में से कुछ का सहयोग है, जो ट्रेसा की यात्रा को गति देने के लिये हमारी टीम में शामिल हुए हैं! कुल मिलाकर, ट्रेसा की टीम ने अपने कॅरियर में 200 से ज्‍यादा तरह के ट्रकों का निर्माण किया है (भारत, जर्मनी, यूएस और जापान में) और विगत समय में 2 मिलियन से ज्‍यादा यूनिट्स की बिक्री की है! ट्रेसा मोटर्स वित्‍त-वर्ष 2023 की दूसरी तिमाही में मॉडल वी के फिजिकल लॉन्‍च की मेजबानी करेगी। 

Latest Business News