A
Hindi News पैसा ऑटो खरीदना चाहते हैं CNG कार, यहां देखें बेस्ट माइलेज वाली गाड़ियां

खरीदना चाहते हैं CNG कार, यहां देखें बेस्ट माइलेज वाली गाड़ियां

पेट्रोल की कीमत जहां 90 से 100 रुपये के बीच है, वहीं CNG 75 से 80 रुपये प्रति किलो के हिसाब से मिल जाती है। कार्बन एमिशन की बात करें तो यहां भी CNG बेहतर है। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

सीएनजी कार- India TV Paisa Image Source : FILE सीएनजी कार

CNG गाड़ी पर्यावरण और जेब, दोनों का ध्यान अच्छे से रख सकती है। CNG गाड़ियां पेट्रोल कार्स के मुकाबले माइलेज भी ज्यादा देती हैं और CNG के दाम पेट्रोल के मुकाबले कम भी होते हैं। पेट्रोल की कीमत जहां 90 से 100 रुपये के बीच है, वहीं CNG 75 से 80 रुपये प्रति किलो के हिसाब से मिल जाती है। कार्बन एमिशन की बात करें तो यहां भी CNG बेहतर है, पेट्रोल और डीजल जहां 82 से 85 g/mj co2 एमिशन करते हैं वहीं CNG 60 से 62 g/mj Co2 पर्यावरण में घोलती है। लेकिन CNG गाड़ियों में भी सबसे किफायती, अच्छी माइलेज और दमदार परफॉरमेंस वाली गाड़ी कौन सी हो सकती है, आइए जानते हैं।

Tata Tigor – 26

टाटा के भरोसे और 1200 सीसी की डिस्प्लेसमेंट के साथ 72.4bhp की पावर जनरेट करती है। स्टाइलिश लुक और शानदार फीचर्स के साथ इस कार की माइलेज 26 किलोमीटर प्रति 1 किलो CNG तक हो जाती है। इसकी कीमत की बात करें तो टाटा tigor का XM CNG मॉडल 7.45 लाख के एक्स-शोरूम प्राइज पर मौजूद है।

Hyundai Aura – 28

माइलेज और स्टाइल में थोड़ा और आगे बढ़ें तो हुंडई औरा 1197 सीसी की डिसप्लेसमेंट में, 67.72bhp पॉवर के साथ 28 किलोमीटर प्रति किलोग्राम की माइलेज देती है। इस कार की लुक किसी बढ़िया लग्जरी कार से कम नहीं है। बात कीमत की करें तो हुंडई aura cng 8 लाख 10 हजार के एक्स-शोरूम प्राइज में मिल सकती है।

Toyota Glanza – 30

जब बात स्टाइल और लग्जरी की हो रही है तो टोयोटा कैसे पीछे रह सकती है। टोयोटा ग्लांजा 1197सीसी की डिसप्लेसमेंट में 76bhp की पॉवर जनरेट कर लेती है। वहीं इस मैनुअल ट्रांसमिशन वाली कार की माइलेज की बात करें तो टोयोटा का दावा है कि ये गाड़ी एक किलो CNG में 30 किलोमीटर की माइलेज दे सकती है। इस सेमी-लग्जरी गाड़ी की कीमत मात्र 8 लाख 43 हजार (एक्स-शोरूम) है।

Maruti Wagon R – 34

CNG गाड़ियों में मारुति का एक क्षत्र राज कहा जा सकता है। मारुति की तकरीबन 10 CNG गाड़ियां कमर्शियल और प्राइवेट दोनों जरूरतों में बहुत इस्तेमाल हो रही हैं। वहीं मारुति वैगन आर की बात करें तो 998 सीसी की डिसप्लेसमेंट में इसकी माइलेज 34 किलोमीटर प्रति किलो तक पहुंच जाती है। वहीं कीमत के मामले में भी ये गाड़ी बहुत किफायती है, आप इसे मात्र 6 लाख 42 हजार (एक्स-शोरूम) में खरीद सकते हैं।

Maruti Celerio – 35

मारुति सेलेरियो 998 सीसी की डिसप्लेसमेंट में 35.6 किलोमीटर प्रति किलो CNG की माइलेज दे सकती है। CNG गाड़ियों में अब तक की ये सबसे बढ़िया माइलेज है। हालांकि इस गाड़ी की पॉवर कुल 55bhp ही है और लुक भी काफी हद तक आल्टो 800 से मिलती है। 

 

Latest Business News