A
Hindi News पैसा ऑटो Car Warning Lights: कार के डैशबोर्ड की वॉर्निंग लाइट्स को न करें इग्नोर, यहां जानिए हर निशान का क्या है मतलब

Car Warning Lights: कार के डैशबोर्ड की वॉर्निंग लाइट्स को न करें इग्नोर, यहां जानिए हर निशान का क्या है मतलब

एक डैशबोर्ड में विभिन्न वार्निंग लाइटें भी होती हैं, जो ड्राइवर को अलग-अलग मतलब बताती है और संकट की स्थिति में उचित कदम उठाने में उसकी मदद करती हैं।

Car Warning Lights- India TV Paisa Image Source : FILE Car Warning Lights

जब हमारे शरीर में कोई बीमारी होती है, तो हमें बुखार आने लगता है, या फिर हमारी बॉडी हमें वॉर्निंग सिग्नल भेजती है। हमारी कार में भी कुछ ऐसा ही सिस्टम फिट किया गया है। कार के इंजन से लेकर बैटरी तक, हर किसी परेशानी से जुड़ा सिग्नल हमारी कार के डैशबोर्ड पर वॉर्निंग लाइट्स के रूप में मौजूद होता है। आपकी कार के डैशबोर्ड पर कई डिजाइन बनी होती हैं और परेशानी आने पर ये वॉर्निंग लाइट्स ​ब्लिंक करती हैं या फिर लगातार आरेंज कलर में जलने लगती हैं। आधुनिक डैशबोर्ड में फ्यूल गेज, क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम, एंटरटेनमेंट सिस्टम और अन्य कंट्रोल की एक बड़ी सीरीज में शामिल हो गया है।

कुछ डैशबोर्ड की वार्निंग लाइट्स के बारे में यहां जानें

एक डैशबोर्ड में विभिन्न वार्निंग लाइटें भी होती हैं, जो ड्राइवर को अलग-अलग मतलब बताती है और संकट की स्थिति में उचित कदम उठाने में उसकी मदद करती हैं। आइए हम विभिन्न डैशबोर्ड वार्निंग लाइट के उद्देश्यों और जरूरी उपायों पर चर्चा करें, जिन्हें ध्यान रखने की जरूरत है:

ब्रेक वार्निंग - एक सर्कल के भीतर एक रेड कलर की लाइट जलती है जो तब दिखाई देने लगती है जब वाहन के ब्रेक में कुछ समस्या पैदा हो जाती है। चूंकि ब्रेक कार के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक है, इसलिए इसकी तुरंत जांच कराने की सलाह दी जाती है। बता दें कि कम ब्रेक फ्लुइड का लेवल कम होने पर भी यह लाइट दिखने लगती है। अगर ऐसा है तो जितनी जल्दी हो सके ब्रेक फ्लुइड को भरवा लें।

इंजन/ईसीयू अलर्ट- यह सिर्फ एक खराब इलेक्ट्रिक सेंसर का संकेत दे सकता है, लेकिन यह संभवतः बेहद महत्वपूर्ण मैकेनिकल समस्या को भी बता सकता है। यदि आप इस लाइट के दिखने पर भी कार ड्राइव करते रहते हैं, तो आपकी कार के लिए बेहद नुकसानदेय साबित हो सकता है।

Image Source : filecar warning Lights

बैटरी चार्ज - जब आप अपनी कार स्टार्ट करेंगे तो यह लाइट दिखने लग जाएगी, लेकिन 1-2 सेकंड के बाद फिर से बंद हो जाएगी। अगर यह लाइट दिखती रहती है, तो इसका मतलब है कि आपकी कार के इलेक्ट्रिकल सिस्टम में कोई समस्या है।

टायर प्रेशर - आपका टायर प्रेशर मॉनिटर लाइट, जैसा कि नाम से पता चलता है, आपको सामान्य टायर प्रेशर कम होने की चेतावनी देगा। बता दें ये अक्सर पंचर का संकेत देता है। यदि ड्राइव करते समय आपको ये लाइट दिखने लगे, तो जितनी जल्दी हो सके सुरक्षित रूप से आगे बढ़ें और अपने टायरों को चेक करें।

कूलंट - बिना कूलंट के, आपकी कार का इंजन खतरनाक रूप से गर्म हो जाएगा। यह लाइट आम तौर पर आपको चेतावनी देती है कि इंजन ज्यादा गर्म हो सकते हैं। बता दें कि यह सिस्टम में कूलंट रिसाव का भी संकेत दे हो सकता है। इसके साथ ही यह एक बड़ी समस्या भी बता सकती है जैसे कि हेड गैसकेट फेल होना। यदि आप इस लाइट के दिखने लगे तो आप अपनी कार वहीं खड़ी कर दें और किसी मैकेनिक को बुला लें। इससे आपकी कार में बड़ी समस्या नहीं आएगी और आप भी सुरक्षित रहेंगे।

Latest Business News