A
Hindi News पैसा ऑटो आखिर क्यों टेस्ला की कार चीन की सड़कों पर बिक रही है सस्ती, यहां जानिए सबकुछ

आखिर क्यों टेस्ला की कार चीन की सड़कों पर बिक रही है सस्ती, यहां जानिए सबकुछ

गाड़ियों की बढ़ती मांग और कीमत दोनो बढ़ रहें हैं, लेकिन इस बीच दुनिया की प्रसिद्ध वाहन निर्माता कंपनी टेस्ला अपनी कुछ गाड़ियों के कीमतों में कटौती कर एक बार फिर से सुर्खियों में है। चलिए जानते हैं कारों की कीमत में की गई कटौती के साथ-साथ अन्य डिटेल्स।

Tesla Cars- India TV Paisa Image Source : CANVA सस्ती हुई टेस्ला की कार

Tesla car: अमेरिकी वाहन निर्माता कंपनी टेस्ला इंक ने चीन में अपनी कारों की कीमत में कमी कर दी है। हालांकि ऐसा नहीं है कि कीमत में यह कटौती कंपनी ने पहली बार की हो, जी हां मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार टेस्ला कंपनी ने तीसरी बार कार की प्राइस कम की है। बता दें कि टेस्ला ने बीते साल 2022 में शंघाई शहर में 7.10 लाख से अधिक वाहन भेजें थे, जो इसकी दुनियाभर में बिक्री का 54 % है। बता दें कि दिसबंर 2022 में टेस्ला कारों की डिलीवरी चीन में धीमी हो गयी थी, क्योंकि गाड़ियों की मांग में गिरावट आ गयी थी। 

इन कारों के घटे दाम

चीन में मॉडल वाई स्पोर्ट्स यूटीलिटी व्हीकल की कीमत 34.84 लाख से घटकर 31.31 लाख रुपये हो गयी है। इसके साथ ही मॉडल- 3 और वाई के अन्य मॉडलो में भी करीब 2 लाख रुपये घटा दिये गये हैं। दूसरी ओर अमेरिका में टेस्ला कारों की शुरुआती कीमत 54.43 लाख रुपये है, जो चीन में 43 % तक कम है। इसके साथ ही मॉडल- 3 अमेरिका की अपेक्षा चीन में 30 % तक सस्ती है। 

इन मॉडल को किया गया चीन में पेश

वहीं टेस्ला ने चीन में मॉडल एस सेडान और मॉडल एक्स को पेश किया है, जिसकी कीमतों के बारे में अभी कोई आधिकरिक जानकारी सामने नहीं आयी है। 

टेस्ला मॉडल एस

टेस्ला मॉडल एस एडवांस ऑटोपायलेट फीचर से लैस है। वहीं यह कार हाइवे पर खुद ही अपनी लेन बदलने, स्पीड नियंत्रण आदि पर कार्य कर सकती है। इसके साथ ही 17 इंच की टच स्क्रीन, 5 लोगों की सिटिंग कैपेसिटी, व्हीलबेस आदि जैसी तमाम सुविधायें भी दी गई है। 

टेस्ला मॉडल एक्स

टेस्ला की यह कार ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध है। इस गाड़ी की लंबाई 5036 mm, चौड़ाई 2270 mm और व्हीलबेस 2964 है। इसके साथ ही यह भी इलेक्ट्रिक कार है और यह कार 579 किलोमीटर तक की रेंज तय करने में सक्षम है। इसमें ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम भी दिया गया है, साथ ही इसमें 17 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम, थ्री जोन क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम, स्मार्टफोन के लिये वायरलैस चार्जिंग पैड आदि उपलब्ध हैं।

Latest Business News