Hindi News पैसा गैजेट Jio Effect: 10 फीसदी तक घटेगी एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया के प्रीमियम यूजर्स की संख्या, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Jio Effect: 10 फीसदी तक घटेगी एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया के प्रीमियम यूजर्स की संख्या, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

भारती एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर के प्रीमियम यूजर्स की संख्या में 8 से 10 फीसदी तक की गिरावट आ सकती है। तीनों कंपनियों का यूजर्स बेस 17 फीसदी है।

Jio Effect: 10 फीसदी तक घटेगी एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया के प्रीमियम यूजर्स की संख्या, रिपोर्ट में हुआ खुलासा- India TV Paisa Jio Effect: 10 फीसदी तक घटेगी एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया के प्रीमियम यूजर्स की संख्या, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

नई दिल्ली। रिलायंस जियो ने मंगलवार को 303 रुपए में अनलिमिटेड डाटा और कॉल्स देने की घोषणा की है। इसकी वजह से भारती एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर के प्रीमियम यूजर्स की संख्या में 8 से 10 फीसदी तक की गिरावट आ सकती है। तीनों कंपनियों का प्रीमियम यूजर्स बेस 17 फीसदी है। प्रीमियम डाटा यूजर्स हर महीने औसतन 600 रुपए भुगतान करता है। देश में कुल 35 करोड़ डाटा सब्सक्राइबर हैं। इनमें से करीब 10 करोड़ प्रीमियम कैटिगरी के हैं।

मोतीलाल ओसवाल सिक्योरिटीज के एनालिस्ट ने कहा कि अगर एवरेज रेवेन्यु पर यूजर (एआरपीयू) का स्तर 600 रुपए से घटकर 303 रुपए रह जाता है, तो सेक्टर को 35,640 करोड़ रुपए का नुकसान होगा। इसका सबसे ज्यादा असर बड़ी कंपनियों पर पड़ेगा, क्योंकि इनका एआरपीयू 303 रुपए के टैरिफ से अधिक है। एनालिस्ट के मुताबिक इसका असर 8 से 10 फीसदी तक देखने को मिल सकता है।

एयरटेल पर पड़ेगी सबसे ज्यादा मार

  • एयरटेल के पास कुल 26.6 करोड़ यूजर्स हैं, जिसमें से 5.5 करोड़ टाटा सब्सक्राइबर हैं।
  • डाटा सब्सक्राइबर औसतन डाटा एआरपीयू 174.7 रुपए है।
  • वोडाफोन और आइडिया के पास भी एयरटेल के बराबर डाटा सब्सक्राइबर हैं।
  • इनका डाटा एआरपीयू 111 से 118 रुपए है।
  • एनालिस्ट का कहना है कि फ्री स्कीम का खत्म होना टेलीकॉम ऑपरेटरों के लिए अच्छा है क्योंकि वह लॉन्ग टर्म स्ट्रेट्जी बन सकेंगे।
  • एयरटेल का अनलिमिटेड प्लान 549 रुपए से शुरू है जिसमें 6 जीबी डाटा और वॉयस कॉल्स फ्री है।

Latest Business News