A
Hindi News पैसा गैजेट Apple जल्द लॉन्च करने जा रहा है हॉर्ट मॉनिटरिंग ब्रेसलेट, करेगा आपके स्वास्थ्य की निगरानी

Apple जल्द लॉन्च करने जा रहा है हॉर्ट मॉनिटरिंग ब्रेसलेट, करेगा आपके स्वास्थ्य की निगरानी

Apple ने एक पेटेंट एप्लीकेशन दाखिल किया है, जिसमें एक ऐसे डिवाइस की जानकारी दी गई है जो ECG सिग्नल की माप कर दिल के स्वास्थ्य की निगरानी कर सकता है।

Apple जल्द लॉन्च करने जा रहा है हॉर्ट मॉनिटरिंग ब्रेसलेट, करेगा आपके स्वास्थ्य की निगरानी- India TV Paisa Apple जल्द लॉन्च करने जा रहा है हॉर्ट मॉनिटरिंग ब्रेसलेट, करेगा आपके स्वास्थ्य की निगरानी

नई दिल्ली। तकनीकी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी एप्पल (Apple) ने एक पेटेंट एप्लीकेशन दाखिल किया है, जिसमें एक ऐसे डिवाइस की जानकारी दी गई है जो इलेक्ट्रो कार्डियोग्राफिक सिग्नल (ECG) सिग्नल की माप कर दिल के स्वास्थ्य की निगरानी कर सकता है। क्यूजेड डॉट कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी पेटेंट एवं ट्रेडमार्क कार्यालय (USPTO) में दाखिल आवेदन में एपल ने हेल्थकेयर क्षेत्र में उतरने का संकेत दिया है।

तस्वीरों में देखिए बाजार में मिलने वाले शानदार wearable गैलेक्ट्स

Wearable Gadget

Apple watch

LG watch

Samsung

MOTO

Sony

MI band

Fitbit Charge HR

GOKI

Jawbone

Fitbit

यह भी पढ़ें- दुनिया के तीसरे सबसे बड़े स्‍मार्टफोन बाजार पर नहीं चला Apple का जादू, Q2 में iPhones की बिक्री 35% घटी

यह डिवाइस एक अंगूठी या ब्रेसलेट के रूप में हो सकती है। Apple के डिजायनर पारंपरिक ईसीजी मशीनों को बेमानी बनाने के काम में जुटे हैं। इस डिवाइस का प्रयोग करने से पहले प्रयोक्ताओं को एक ‘नामांकन’ प्रक्रिया से गुजरना होगा, जिसके तहत उनके शरीर के अलग-अलग हिस्सों का रीडिंग दर्ज किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Apple के अगले स्मार्टफोन का नाम iPhone 7 नहीं, आईफोन 6SE होगा!

Apple ने पिछले साल रिसर्च किट जारी किया था, जो एक ओपनसोर्स फ्रेमवर्क है। यह डॉक्टरों को अपने मरीजों का आंकड़ा आईफोन एप से इकट्ठा करने में मदद करता है।

द टेलीग्राफ को हाल में ही दिए गए साक्षात्कार में एपल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुम ने कहा कि वे ‘Apple की घड़ी को फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) प्रक्रिया से नहीं गुजारना चाहते। लेकिन वे कुछ ऐसी चीज अपनी घड़ी में जरूर डालना चाहते हैं।’

Latest Business News