A
Hindi News पैसा गैजेट नोटबंदी से Micromax की बिक्री 30 फीसदी तक घटी, नकदी संकट का असर

नोटबंदी से Micromax की बिक्री 30 फीसदी तक घटी, नकदी संकट का असर

देश की तीसरी सबसे बड़ी मोबाइल फोन हैंडसेट बनाने वाली कंपनी Micromax का कहना है कि नोटबंदी के बाद उसकी बिक्री में 25 से 30 प्रतिशत तक घट गई है।

Side Effects: नोटबंदी से Micromax की बिक्री 30 फीसदी तक घटी, नकदी संकट का असर- India TV Paisa Side Effects: नोटबंदी से Micromax की बिक्री 30 फीसदी तक घटी, नकदी संकट का असर

नई दिल्ली। नोटबंदी का असर मोबाइल की बिक्री पर साफ दिखने लगा है। देश की तीसरी सबसे बड़ी मोबाइल फोन हैंडसेट बनाने वाली कंपनी माइक्रोमैक्स (Micromax) का कहना है कि नोटबंदी के बाद उसकी बिक्री में 25 से 30 प्रतिशत तक घट गई है। गौरतलब है कि 8 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काले धन पर रोक लगाने के लिए 500 रुपए 100 रुपए के नोट बंद करने की घोषणा की थी। करीब एक महीना बीतने के बाद भी लोग कैश की कमी झेल रहे हैं। इसके कारण मोबाइल की बिक्री में गिरावट देखने को मिली है।

ऑनलाइन और ऑफलाइन घटी बिक्री

  • कंपनी की बिक्री में ना सिर्फ ऑनलाइन बाजार में कमी आई है।
  • बल्कि पिछले कुछ हफ्तों में इसकी सप्लाई चैन के जरिए बिक्री में भी 15 से 18 प्रतिशत की कमी हुई है।

कंपनी के मुख्य विपणन अधिकारी शुभाजीत सेन ने कहा कि ऑनलाइन बिक्री में कमी आने से कंपनी की ग्राहक बिक्री में 25 से 30 प्रतिशत की कमी आई है क्योंकि इस मंच से होने वाली बिक्री में कैश ऑन डिलीवरी के ऑर्डर अधिक होते हैं। वहीं पिछले कुछ हफ्तों में इसकी आपूर्ति श्रृंखला भी प्रभावित हुई है जिसके चलते दुकानों पर इसकी बिक्री में 15 से 18 प्रतिशत की कमी आई है।

पैन कार्ड के आवेदकों की संख्या बढ़ी

  • नोटबंदी के मद्देनजर ओडि़शा के केंद्रपाड़ा व जगतसिंहपुर जिलों में आयकर रिटर्न भरने वालों व पैन कार्ड के लिए आवेदन करने वालों संख्या में काफी बढोतरी हुई है।
  • चार्टर्ड एकाउंटेंट व अन्य लोग आयकर रिटर्न भरने वालों की संख्या में अचानक उछाल से पार पाने के लिए अतिरिक्त काम कर रहे हैं।
  • केंद्रपाड़ा में कुछ कर सलाहकारों के अनुसार ज्यादातर लोगा पहली बार कर रिटर्न दाखिल कर रहे हैंं।
  • इससे आम आदमी को वित्तीय प्रबंधन के प्रति जागरक बनाने में मदद मिलेगी।

Latest Business News