Live TV
GO
Advertisement
Hindi News पैसा गैजेट नोकिया फोन के बारे में हुआ...

नोकिया फोन के बारे में हुआ चौंकाने वाला खुलासा, अगर आप भी करते हैं इस्‍तेमाल तो रहें सावधान

हालांकि न तो चाइना टेलीकॉम और न ही एचएमडी ग्लोबल ने यह बताया है कि वास्तव में सर्वर का मालिक कौन है और कौन डाटा हासिल कर रहा है।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 22 Mar 2019, 20:18:35 IST

हेलसिंकी। फ‍िनलैंड के डाटा सुरक्षा नियामक ने नोकिया ब्रांड का स्‍वामित्‍व रखने वाली कंपनी एचएमडी ग्‍लोबल के खिलाफ जांच शुरू की है। यह जांच उन रिपोर्ट्स के सामने आने के बाद शुरू की गई है, जिसमें यह गया है कि नोकिया के फोन रहस्‍मय तरीके से डाटा को चीन में लगे सर्वर के पास में भेज रहे हैं।

नॉर्वे की सरकारी समाचार एजेंसी एनआरके की एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि इस बात के पक्‍के सबूत हैं कि नोकिया फोन संवेदनशील सूचनााओं को चीन स्थित सर्वर में भेज रहे हैं। इस रिपोर्ट के आधार पर ही फ‍िनलैंड में जांच शुरू की गई है।

नोकिया फोन का उपयोग करने वाले हेनरिक ऑस्‍टड ने बताया कि उन्‍होंने अपने नोकिया 7 के ट्रैफ‍िक की निगरानी के दौरान पाया कि जब उसे स्विच्‍ड ऑन किया गया तो वह एनक्रिप्‍ट नहीं किए गई जानकारियों को चीन में स्थित सर्वर को भेज रहा था। इस संवेदनशील डाटा में उनकी लोकेशन के साथ ही साथ सिम कार्ड नंबर और फोन का सीरियल नंबर भी शामिल था।

फोन ने अनएनक्रिप्‍टेड, पढ़ने योग्‍य डाटा भेजा था, जो आसानी से फोन (आईएमईआई और एमएसी) और इसके सिम एवं नेटवर्क कनेक्‍शन को पहचान सकता था। उल्‍लेखनीय है कि, जब भी कोई डाटा चीन में गुप्‍त रूप से एक सर्वर को भेजा जा रहा होता है, तो इससे एक साजिश की आशंका होती है। विशेषरूप से तब जब इस सर्वर का डोमेन चाइन टेलीकॉम के स्‍वामित्‍व में हो। चाइना टेलीकॉम चीन में एक सरकारी नेटवर्क ऑपरेटर है।

हालांकि न तो चाइना टेलीकॉम और न ही एचएमडी ग्‍लोबल ने यह बताया है कि वास्‍तव में सर्वर का मालिक कौन है और कौन डाटा हासिल कर रहा है।

कोरोना से जंग : Full Coverage