Live TV
GO
Advertisement
Hindi News पैसा गैजेट हुवावे ने लॉन्‍च किया फोल्‍डेबल फोन...

हुवावे ने लॉन्‍च किया फोल्‍डेबल फोन मेट एक्‍स 5जी, जून से हो सकती है बिक्री शुरू

कंपनी ने दावा किया है कि इस स्मार्टफोन में 4500 एमएएच की डुअल बैटरी और इंडस्ट्री फर्स्ट फीचर्स हैं, जिसमें नई सुपर फास्ट चार्जिंग क्षमता शामिल है।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 25 Feb 2019, 16:22:13 IST

बार्सिलोना। चीन की दिग्‍गज टेक्‍नोलॉजी कंपनी हुवावे ने रविवार को 2299 यूरो की कीमत वाला अपना पहला 5जी फोल्‍डेबल मेट एक्‍स 5जी फोन लॉन्‍च किया। कंपनी के किरिन 980 प्रोसेसर वाले इस स्‍मार्टफोन को फोल्‍ड न करने की स्थिति में इसकी स्‍क्रीन का आकार 8 इंच तक होगा।

कंपनी ने दावा किया है कि इस स्‍मार्टफोन में 4500 एमएएच की डुअल बैटरी और इंडस्‍ट्री फर्स्‍ट फीचर्स हैं, जिसमें नई सुपर फास्‍ट चार्जिंग क्षमता शामिल है। इस फीचर के साथ मात्र 30 मिनट में 85 प्रतिशत बैटरी को चार्ज किया जा सकता है। मोबाइल वर्ल्‍ड कांग्रेस 2019 में फोन को लॉन्‍च करते हुए हुवावे कंज्‍यूमर बिजनेस ग्रुप के सीईओ रिचर्ड यू ने कहा कि 8जीबी रैम और 512जीबी मेमोरी वाला यह फोन इस साल के मध्‍य से बिक्री के लिए उपलब्‍ध होगा।

हुआवे ने अपने फोल्डेबल फोन को सैमसंग द्वारा गैलेक्सी फोल्ड को लॉन्‍च करने के चार दिन बाद जारी किया है। हालांकि, इसमें 5 कनेक्टिविटी है, जो सैमसंग फोल्ड में नहीं है, क्योंकि वह 4जी डिवाइस है। विशेष रूप से, सैमसंग मुख्य धारा की पहली स्मार्टफोन निर्माता है, जो यूजर्स के लिए पहला फोल्डेबल स्मार्ट मोबाइल डिवाइस लेकर आई है। इसकी झलक कंपनी ने नवंबर 2018 में अपने डेवलपर्स सम्मेलन में दिखलाई थी।

सैमसंग का स्मार्टफोन बाजार में 26 अप्रैल से उपलब्ध होगा। इसमें दुनिया का पहला 7.3 इंच इनफ‍िनिटी फ्लेक्स डिस्प्ले है, जो कि मुड़कर एक पतला डिवाइस बन जाता है तथा इसमें एक साथ तीन एप चलाने की क्षमता है।

वहीं एप्पल ने अमेरिकी पेटेंट और ट्रेडमार्क कार्यालय में एक बेंडेबल स्मार्टफोन का ब्लूप्रिंट दाखिल किया है, जोकि एप्पल द्वारा फोल्डेबल डिवाइस बनाने की दिशा में बड़ी प्रगति है। द वर्ज की रिपोर्ट में कहा गया कि इस पेटेंट आवेदन में हिंग्स के साथ डिस्प्ले का वर्णन किया गया है, जो आधा या तिहाई हिस्से पर मुड़ सकता है। इस डिस्प्ले का इस्तेमाल फोन से लेकर टैबलेट और लैपटॉप, वेयरेबल्स या मोबाइल एक्सेसरीज बनाने के लिए किया जा सकता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि एप्पल की डिजायन योजना को पिछले साल अक्टूबर में ही दाखिल किया गया था और अभी पेटेंट आवेदन दाखिल करने का केवल यह मतलब है कि इस विचार पर काम चल रहा है और अभी तक मंजूर नहीं किया गया है।