Live TV
GO
Advertisement
Hindi News पैसा गैजेट इंस्‍टाग्राम यूजर्स भूलकर भी न करें...

इंस्‍टाग्राम यूजर्स भूलकर भी न करें ये काम, भुगतना पड़ सकता है बुरा परिणाम

इंस्टाग्राम ने उन एकाउंट्स से अनाधिकृत लाइक्स, फॉलोज और कमेंट्स को हटाने की घोषणा की है, जो अपनी लोकप्रियता बढ़ाने के लिए थर्ड पार्टी एप्स का इस्तेमाल करते हैं।

IANS
IANS 20 Nov 2018, 12:11:57 IST

नई दिल्‍ली। सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म फेसबुक के स्‍वामित्‍व वाली फोटो शेयरिंग एप इंस्‍टाग्राम ने उन एकाउंट्स से अनाधिकृत लाइक्‍स, फॉलोज और कमेंट्स को हटाने की घोषणा की है, जो अपनी लोकप्रियता बढ़ाने के लिए थर्ड पार्टी एप्‍स का इस्‍तेमाल करते हैं। कंपनी का कहना है कि उसने अपनी झूठी लोकप्रियता बढ़ाने के उद्देश्‍य से फेक यूजर्स के जरिये लाइक्‍स, फॉलोज और कमेंट्स कराने के लिए ऑटोमेटेड एप्‍स का उपयोग करने वाले एकाउंट्स की पहचान करने के लिए मशीन लर्निंग टूल इजाद किया है।

इंस्‍टाग्राम ने कहा कि ऐसा व्‍यवहार इंस्‍टाग्राम के लिए खराब है और यह कंपनी के नियमों का उल्‍लंघन भी है। इंस्‍टाग्राम ने यूजर्स को अपने एकाउंट के इस्‍तेमाल के लिए अपना यूजरनेम और पासवर्ड शेयर कर थर्ड पार्टी एप का पयोग नहीं करने की सलाह देते हुए चेतावनी दी है कि ऐसा करने पर उनकी लॉग इन जानकारी हैक या सार्वजनिक हो सकती है और उनके एकाउंट्स का उपयोग स्‍पैम भेजने में किया जा सकता है।

 कंपनी ने अपने एक बयान में कहा है कि नए नियम प्रभावी हैं और लाइक्‍स और कमेंट्स बढ़ाने के लिए थर्ड पार्टी एप्‍स का उपयोग करने वाले यूजर्स को इसका बुरा नतीजा भुगतना पड़ सकता है। इंस्‍टाग्राम लंबे समय से फेक एकाउंट्स को हटाते हुए अनाधिकृत गतिविधियों के खिलाफ सक्रियता से कदम उठा रहा है, लेकिन उसने इससे पहले फेक लाइक्‍स के खिलाफ ऐसी कार्रवाई नहीं की है।

अपनी नीतियों को लागू करने के लिए कंपनी का यह कदम इसकी मूल कंपनी फेसबुक द्वारा फेक न्‍यूज के खिलाफ अभियान छेड़ने के बाद सामने आया है। झूठी खबरों से राजनीति को प्रभावित करने के लिए फेसबुक का उपयोग लंबे समय से हो रहा है।