A
Hindi News पैसा गैजेट Jio ने Facebook को कराया मोटा मुनाफा, इस सर्विस का रहा अहम रोल

Jio ने Facebook को कराया मोटा मुनाफा, इस सर्विस का रहा अहम रोल

Facebook की चौथी तिमाही शानदार रही है। पिछले साल की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में कंपनी को कुल 357 करोड़ डॉलर (करीब 24000 करोड़ रुपए) का मुनाफा हुआ है।

Jio ने Facebook को कराया करोड़ों रुपए का मुनाफा, इस सर्विस का रहा अहम रोल- India TV Paisa Jio ने Facebook को कराया करोड़ों रुपए का मुनाफा, इस सर्विस का रहा अहम रोल

नई दिल्ली। दुनिया की बड़ी सोशल साइट कंपनी Facebook की चौथी तिमाही शानदार रही है। पिछले साल की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही (चौथी तिमाही) में कंपनी को कुल 357 करोड़ डॉलर (करीब 24000 करोड़ रुपए) का मुनाफा हुआ है। जो कि पिछले साल के मुकाबले  129 फीसदी ज्यादा है। माना जा रहा है कि कंपनी इस जबरदस्त प्रदर्शन के पीछे Reliance Jio की फ्री इंटरनेट सर्विस का अहम रोल है। इस अमेरिकी कंपनी का कहना है कि यूजर बेस के लिहाज से भारत उसका ‘सबसे मजबूत’ ग्रोथ वाला मार्केट बन रहा है।

Facebook के अच्छे प्रदर्शन के पीछे Reliance Jio का अहम रोल

अर्निंग्स कॉल में बोलते हुए फेसबुक के CFO डेविड वेहनर ने बताया कि एशिया में कंपनी के ग्रोथ का कारण भारत में ऑफर किया जा रहा फ्री डेटा भी है। उन्होंने कहा, ‘चौथे क्वॉर्टर में हमने भारत जैसी जगहों पर थर्ड पार्टी प्रमोशन डेटा प्लान में बढ़ोतरी देखी। वह भारत में टेलीकॉम सेक्टर में एंट्री करने वाली हालिया कंपनी रिलायंस जियो की तरफ से ऑफर किए जा रहे फ्री डेटा की बात कर रहे थे।

शानदार रहे कंपनी के चौथी तिमाही रिजल्ट्स

  • फेसबुक इंक का चौथे क्वॉर्टर में रेवेन्यू 8.81 अरब डॉलर रहा, जिसमें 1.35 अरब डॉलर की रकम एशिया रीजन से जुड़ी है।
  • पिछले साल कंपनी का कुल रेवेन्यू 5.84 अरब डॉलर रहा था।
  • 31 दिसंबर को खत्म क्वॉर्टर में कंपनी का नेट प्रॉफिट 3.57 अरब डॉलर रहा, जो एक साल पहले के इसी पीरियड के 1.56 अरब डॉलर से डबल से भी ज्यादा है।

तस्वीरों में देखिए कैसे करें Gmail पर आईडी ब्लॉक

how to block Gmail ID

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

फेसबुक के 16.5 करोड़ एक्टिव यूजर्स

  • चौथे क्वॉर्टर के आखिर में फेसबुक के भारत में 16.5 करोड़ एक्टिव यूजर्स थे।
  • कंपनी का यह आंकड़ा अमेरिका के बाद दुनिया में सबसे ज्यादा है।
  • कैलिफोर्निया की इस कंपनी के कंज्यूमर बेस ग्रोथ में साल दर साल आधार पर 18 फीसदी की बढ़ोतरी हुई और इसके 1.23 अरब डेली एक्टिव यूजर्स हो गए। इनमें 39.6 करोड़ यूजर्स एशिया से हैं।

भारत पर हैं कंपनी का खास फोकस

  • वेहनर ने बताया, फ्री ऑफर का साफ तौर पर असर एशिया पैसिफिक देशों में नजर आ रहा है और भारत यूजर बेस के लिहाज से हमारे सबसे मजबूत ग्रोथ मार्केट में से है।

भारत में जियो दे रही है FREE इंटरनेट सुविधा

  • रिलायंस जियो ने भारतीय टेलीकॉम मार्केट में सितंबर के शुरू में एंट्री की थी और वह ग्राहकों को लुभाने के लिए फिलहाल वॉइस और डेटा चार्ज नहीं ले रही है।
  • कंपनी ने यह ऑफर 31 मार्च तक के लिए दिया है। इससे देश की टेलीकॉम सेक्टर की दूसरी कंपनियों भी डेटा प्राइस में भारी कटौती करने पर मजबूर होना पड़ा है।

Latest Business News