Live TV
GO
Advertisement
Hindi News पैसा गैजेट बदल गए Twitter और Whatsapp, 2017...

बदल गए Twitter और Whatsapp, 2017 में सोशल मीडिया में हुए ये बड़े बदलाव

IndiaTV Paisa की टीम आपको 2017 में Twitter, Facebook, whatsapp जैसी सोशल मीडिया साइट्स पर हुए सबसे बड़े बदलावों को बता रहा है।

Sachin Chaturvedi
Sachin Chaturvedi 27 Dec 2017, 20:14:49 IST

नई दिल्‍ली। सोशल मीडिया ने आज पूरी दुनिया को आपकी उंगलियों पर ला दिया है। आप ट्विटर के जरिए अपनी बात दुनिया भर के करोड़ों लोगों तक पहुंचा सकते हैं। वहीं फेसबुक के जरिए अपनों के दिल का हाल और उनके कुछ खास लम्‍हों को महसूस कर सकते हैं। इसके अलावा व्‍हाट्सएप के साथ अपने दोस्‍तो, परिवार के सदस्‍यों को मैसेज, फोटो, वीडियो भेजने के साथ वीडियो चैट से भी जुड़ सकते हैं। यही कारण है कि आमतौर पर अब हमारी आखें फेसबुक, इंस्‍टाग्राम और ट्विटर के साथ खुलती हैं, और हम इन्‍हें साथ लेकर ही सोते भी हैं।

2017 का साल सोशल मीडिया के लिए भी खासे बदलावों का साल रहा है। अधिक से अधिक यूजर फ्रेंडली बनने और अपने कॉम्‍पटीटर्स को पीछे छोड़ने के लिए नए फीचर्स अपने साथ जोड़े हैं। वहीं कई नए एप भी तेजी से अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे हैं। आइए इंडियाटीवी पैसा के साथ 2017 में हुए इन्‍हीं बदलावा के बारे में जानते हैं।

ट्विटर ने बड़ा किया दिल: टेक्‍नोलॉजी के क्षेत्र में जिस खबर ने सबसे ज्‍यादा सुर्खियां बटोरीं वह है ट्विटर का डबल बोनांज़ा, जी हां अब आपको टि्वटर पर लिखने के लिए कंजूसी से शब्‍दों का इस्‍तेमाल करने की जरूरत नहीं। 2017 में ट्विटर पर मै‍सेज लिखने की शब्‍द सीमा दोगुनी कर दी गई। अभी तक ट्विटर पर आप 140 शब्‍द का संदेश ही लिख पाते थे। लेकिन अब आप दोगुने यानि कि 280 शब्‍द लिख सकते हैं। वहीं अगर आपका दिल 280 शब्‍दों से भी न भरे तो टि्वटर ने अब ट्वीट बॉक्‍स में ‘+’ का बटन दे दिया है। जिससे आप लंबी बातें भी ट्विटर पर कह सकते हैं। अभी तक इसके लिए थ्रड की व्‍यवस्‍था थी। साल के अंत में यूजर्स के लिए ट्विटर ने मोमेंट्स जैसा खास फीचर्स पेश किया। इसके जरिए यूजर्स ट्विटर की खास गतिविधियों को एक साथ देख सकते हैं।

व्‍हाट्सएप पर मिला डिलीट का वरदान: कहते हैं कि जुबां से निकली बात और व्‍हाट्सएप पर भेजा गया संदेश वापस नहीं आ सकता। जुबां वाला फंडा तो जस कि तस है, लेकिन व्‍हाट्सएप ने 2017 में यूजर्स को डिलीट जैसा सबसे बड़ा तोहफा दे दिया है। जिसकी मदद से यूजर्स अपना भेजा हुआ संदेश डिलीट कर सकते हैं। कई बार किसी खास ग्रुप या व्‍यक्ति को गलती से संदेश भेजकर हमें शर्मिंदगी उठानी पड़ती थी। लेकिन अब इसका झंटट खत्‍म हो गया है आप आसानी से अपना मैसेज डिलीट कर सकते हैं। इसके साथ लोगों की सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए लाइव लोकेशन शेयरिंग का विकल्‍प भी इसी साल यूजर्स को मिला है, इसके साथ आप 8 घंटों तक अपनी लोकेशन को किसी खास व्‍यक्ति के साथ शेयर कर सकते हैं।

फेसबुक ने बंद की खुफिया खिड़की: आज सिर्फ युवा ही नहीं बल्कि उनके मम्‍मी, पापा, बाबा, दादी, पड़ौस वाले खन्‍ना अंकल और पम्‍मी आंटी भी आज फेसबुक पर एक्टिव हैं। जिन्‍हें खुद के अपडेट से दूसरों पर नज़र रखने की चिंता रहती है। इसमें उनकी मदद करता है दाहिनी ओर आने वाला एक्टिविटी लॉग। इस खुफिया खिड़की पर आप अपने फ्रेंड्सलिस्‍ट में शामिल लोगों पर नज़र रख सकते हैं। युवाओं की भारी मांग पर फेसबुक ने इस खुफिया खिड़की को बंद कर दिया है।

टूव्‍हीलर फ्रेंडली हुआ गूगल मैप्‍स: यह कोई सोशल मीडिया तो नहीं लेकिन आम लोगों द्वारा सबसे ज्‍यादा प्रयोग करने वाला एप जरूर है। अभी तक इसमें कार, बस, ट्रेन आदि के लिए डायरेक्‍शन की सुविधा मिलती थी। लेकिन गूगल ने दुनिया भर में सबसे पहले भारत में टूव्‍हीलर मोड की शुरुआत की है, जो कि स्‍कूटर या बा‍इक चालकों को शॉर्टकट रास्‍ता दिखाएगा। इसके अलावा यहां सेव योर पार्किंग का विकल्‍प भी आया है, जिसकी मदद से आप अपना वाहन आसानी से ढूंढ सकते हैं। 

कोरोना से जंग : Full Coverage