A
Hindi News पैसा गैजेट फर्जी एप पर दिखाता था Netflix जैसे OTT प्लेटफॉर्म के कंटेंट, IT इंजीनियर गिरफ्तार अब यूजर्स पर भी कसेगा शिकंजा

फर्जी एप पर दिखाता था Netflix जैसे OTT प्लेटफॉर्म के कंटेंट, IT इंजीनियर गिरफ्तार अब यूजर्स पर भी कसेगा शिकंजा

फर्जी एप बनाकर प्रमुख ओटीटी प्लेटफॉर्म के कंटेंट दिखाने वाले हैदराबाद के एक आईटी इंजीनियर को महाराष्ट्र साइबर पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

<p>फर्जी एप पर दिखाता था...- India TV Paisa फर्जी एप पर दिखाता था Netflix जैसे OTT प्लेटफॉर्म के कंटेंट, IT इंजीनियर गिरफ्तार अब यूजर्स पर भी कसेगा शिकंजा 

फर्जी एप बनाकर प्रमुख ओटीटी प्लेटफॉर्म के कंटेंट दिखाने वाले हैदराबाद के एक आईटी इंजीनियर को महाराष्ट्र साइबर पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इस इंजीनियर ने थोप टीवी के नाम से एक एप बनाई थी। जिस पर वह नेटफ्लिक्स, प्राइम वीडियो, डिज्नी+ हॉटस्टार स​हित कई लोकप्रिय OTT प्लेटफॉर्म और सैटेलाइट चैनल्स के कंटेंट को गैरकानूनी तरीके से स्ट्रीम करता था। आईटी इंजीनियर का नाम सतीश वेंकटेश्वरलू है। अब पुलिस एप के यूजर्स पर भी शिकंजा कसने की तैयारी कर रहा हैै। 

फिलहाल सतीश वेंकटेश्वरलू को मुंबई की एक अदालत ने सात दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया है। इस मामले में सबसे पहले वायकॉम 18 मीडिया और कुछ अन्य ब्रॉडकास्टर्स ने महाराष्ट्र साइबर सेल में शिकायत की थी। आरोप था कि थोप टीवी Thop TV ऐप उनके कंटेंट को गैरकानूनी रूप से अपने प्लेटफॉर्म पर स्ट्रीम कर रहा है। इससे कंपनियों को राजस्व में बड़ा नुकसान उठाना पड़ रहा था। 

इंजीनियर पर आईटी एक्ट, 2000 की धारा 43, 66 और 66B के तहत मामला दर्ज किया गया है और साथ ही कॉपीराइट एक्ट के सेक्शन 63 और भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 420 और धारा 34 के तहत मामला दर्ज किया गया है। 

प्लेस्टोर पर नहीं है एप

थोप टीवी जिस पर ये फर्जी कंटेंट उपलब्ध थे, इसे गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं कराया गया था। यूजर को सीधे इसे इंटरनेट से डाउनलोड करना होता है। सतीश ने करीब 2 साल पहले ये एप विकसित किया था। यह पूरी तरह से गैरकानूनी ऐप था, क्योंकि यह नेटफ्लिक्स, प्राइम वीडियो, डिज्नी + हॉटस्टार, वूट जैसे कई OTT प्लेटफॉर्म के कंटेंट को बिना ब्रॉडकास्टर्स की इजाजत के अनपे प्लेटफॉर्म पर दिखाता था।

Latest Business News