A
Hindi News पैसा गैजेट चाइनीज एप ने कर दी Facebook की छुट्टी, डाउनलोड के मामले में बना दुनिया का No.1

चाइनीज एप ने कर दी Facebook की छुट्टी, डाउनलोड के मामले में बना दुनिया का No.1

चाइनीज़ एप टिकटॉक को भले ही भारत में बैन है लेकिन वैश्विक स्तर इसका दबदबा कायम है।

<p>चाइनीज एप ने कर दी Facebook...- India TV Paisa Image Source : AP चाइनीज एप ने कर दी Facebook की छुट्टी, डाउनलोड के मामले में बना दुनिया का No.1

नई दिल्ली। चाइनीज़ एप टिकटॉक को भले ही भारत में बैन है लेकिन वैश्विक स्तर इसका दबदबा कायम है। शॉर्ट वीडियो से जुड़ी चीनी एप डाउनलोड के मामले में दुनिया की सबसे बड़ी एप बन गई है। टिकटॉक ने डाउनलोड के मामले में फेसबुक की बादशाहत को खत्म कर दिया है। निक्केई एशिया की एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार, वीडियो-शेयरिंग ऐप टिकटॉक ग्लोबली सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाला एप बन गया है। चीनी एप टिकटॉक की पैरेंट कंपनी बाइटडांस है। बता दें कि भारत में डेटा संरक्षण से जुड़े कानून का उल्लंघन करने के चलते भारत सरकार ने पिछले साल टिकटॉक को प्रतिबंधित कर दिया था। 

रिपोर्ट के अनुसार भारत में भले ही इस एप को बैन कर दिया गया हो। लेकिन महामारी के दौरान दुनिया भर में टिकटॉक डाउनलोड करने वालों की संख्या में जबर्दस्त इजाफा हुआ है। लोग अपने खाली समय में दिलचस्प शॉर्ट वीडियो बनाने और उन्हें अपने परिवार और दोस्तों के साथ साझा करने लगे। मार्क जुकरबर्ग का फेसबुक वर्तमान में दुनिया में एक ट्रिलियन से ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाला एप है।

भारत सरकार ने 2020 में PUBG मोबाइल, कैमस्कैनर सहित कई अन्य चीनी अनुप्रयोगों के साथ शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म टिकटॉक पर प्रतिबंध लगा दिया था। इन ऐप्स को देश में सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69A के तहत प्रतिबंधित कर दिया गया था। इस बीच अमेरिका ने भी टिकटॉप पर बैन लगाया था। लेकिन कुछ महीनों पहले ही अमेरिका ने यह बैन वापस ले लिया था। 

Latest Business News