A
Hindi News पैसा गैजेट सिंबियन OS पर 31 दिसंबर से नहीं चलेगा Whatsapp, ब्‍लैकबेरी सहित पुराने एंड्रॉयड वर्जन भी होंगे बंद

सिंबियन OS पर 31 दिसंबर से नहीं चलेगा Whatsapp, ब्‍लैकबेरी सहित पुराने एंड्रॉयड वर्जन भी होंगे बंद

अगर आप नोकिया मोबाइल पर Whatsapp इस्‍तेमाल करते हैं तो आपके लिए बुरी खबर है। कंपनी 31 दिसंबर नोकिया के सिंबियन पर अपनी सर्विस बंद करने जा रही है।

सिंबियन OS पर 31 दिसंबर से नहीं चलेगा Whatsapp, ब्‍लैकबेरी सहित पुराने एंड्रॉयड वर्जन पर भी बंद होगी सर्विस- India TV Paisa सिंबियन OS पर 31 दिसंबर से नहीं चलेगा Whatsapp, ब्‍लैकबेरी सहित पुराने एंड्रॉयड वर्जन पर भी बंद होगी सर्विस

नई दिल्‍ली। अगर आप नोकिया मोबाइल पर Whatsapp इस्‍तेमाल करते हैं तो आपके लिए बुरी खबर है। कंपनी 31 दिसंबर नोकिया के ऑपरेटिंग सिस्‍टम सिंबियन पर अपनी सर्विस बंद करने जा रही है। व्हाट्सऐप ने इस संबंध में सभी सिंबियन यूज़र को सूचित करना भी शूरू कर दिया है। Whatsapp ने इस साल की शुरुआत में ही घोषणा की थी कि वह 2017 से कई मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए सपोर्ट मुहैया नहीं कराएगी। इसमें नोकिया का पुराना सिंबियन ऑपरेटिंग सिस्टम भी शामिल है। इसके अलावा एंड्रॉयड 2.1 एक्लेयर, एंड्रॉयड 2.2 फ्रोयो और विंडोज फोन 7.1 ऑपरेटिंग सिस्टम को भी व्हाट्सऐप सपोर्ट नहीं मिलेगा।

क्‍या कहा है मैसेज में

Whatsapp द्वारा दुनियाभर के सिंबियन यूज़र को मैसेज भेजकर मौजूदा प्लेटफॉर्म के लिए सपोर्ट बंद किए जाने की सूचना दी जा रही है। मैसेज में लिखा है, ” आप 31/12/2016 के बाद से व्हाट्सऐप को इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे क्योंकि व्हाट्सऐप आपके फोन को सपोर्ट नहीं करेगा।” ऑल अबाउट सिंबियन ने सबसे पहले इसके बारे में जानकारी दी।

पुराने एंड्रॉयड और ब्‍लैकबेरी पर भी नहीं मिलेगा व्‍हाट्सएप

Whatsapp ने फरवरी महीने में 2017 से ब्लैकबेरी 10 ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ दूसरे सभी ब्लैकबेरी ओएस को सपोर्ट नहीं करने की जानकारी दी थी। कंपनी के मुताबिक, जब 2009 में व्हाट्सऐप लॉन्च हुआ था तब बाजार अलग था। उस समय बाजार में एंड्रॉयड और आईओएस पर चलने वाली डिवाइस सिर्फ 25 प्रतिशत थी, जबकि 70 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ ब्लैकबेरी और नोकिया का प्रभुत्व था। इसके अलावा एंड्रॉयड 2.1 एक्लेयर, एंड्रॉयड 2.2 फ्रोयो और विंडोज फोन 7.1 ऑपरेटिंग सिस्टम को भी व्हाट्सऐप सपोर्ट नहीं मिलेगा।

29 जुलाई के बाद नहीं कर पाएंगे विंडोज 10 को फ्री में अपडेट, चुकाने होंगे 7,923 रुपए

Whatsapp के जरिए अब शेयर कर सकेंगे म्‍यूजिक, पेश हुए दो नए आकर्षक फीचर्स

Latest Business News