A
Hindi News पैसा गैजेट Whatsapp पर शुरू हुए नए फीचर्स, एक साथ कई लोगों को कर पाएंगे मैसेज फॉरवर्ड

Whatsapp पर शुरू हुए नए फीचर्स, एक साथ कई लोगों को कर पाएंगे मैसेज फॉरवर्ड

Whatsapp ने दो नए फीचर्स जारी कर दिए हैं। यह नए अपडेट व्हाट्सएप बीटा वर्जन में आए हैं। किसी भी मैसेज को एक साथ कई सारे यूजर्स को फॉरवर्ड किया जा सकता है।

Whatsapp पर शुरू हुए नए फीचर्स, एक साथ कई लोगों को कर पाएंगे मैसेज फॉरवर्ड- India TV Paisa Whatsapp पर शुरू हुए नए फीचर्स, एक साथ कई लोगों को कर पाएंगे मैसेज फॉरवर्ड

नई दिल्ली। इंस्टेंट मैसेजिंग सर्विस एप व्हाट्सएप (Whatsapp) ने दो नए फीचर्स जारी कर दिए हैं। यह नए अपडेट व्हाट्सएप बीटा वर्जन में आए हैं। इसके तहत किसी भी मैसेज को एक साथ कई सारे यूजर्स को फॉरवर्ड किया जा सकता है। व्हाट्सएप बीटा एप वी2.16.230 में सारे नए फीचर्स आए हैं। अब मैसेज भेजने के लिए एक साथ कई यूजर्स को सेलेक्ट किया जा सकता है। पहले की तरह किसी एक मैसेज को एक चैट में फॉरवर्ड करने के बाद वापस जाकर दूसरे यूजर या ग्रुप को भेजने का तरीका नहीं अपनाना पड़ेगा।

तस्वीरों में देखिए कैसे करें Whatsapp में डेटा बैकअप

WHATSAPP DATA BACKUP

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

यह भी पढ़ें- WhatsApp ने दी अपने यूजर्स को नई सौगात, नए वर्जन में आए दो नए फीचर्स

इस नए फीचर में अगर आप मैसेज, फोटो या वीडियो एक साथ कई लोगों को भेजना चाहते हैं चो उसे टैप करें और कई यूजर्स को सेलेक्ट  करके भेज दें। इस तरह बार-बार फॉरवर्ड करने की झंझट खत्म हो जाएगा। इसके साथ व्हाट्सएप में अब 3 ऐसे टैब दिखाई देंगे, पहला जिनसे आप सबसे ज्यादा चैट करते हैं। यह इसलिए अगर यूजर ने हाल ही में उनसे बात नहीं की है तो ढूंढ़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी। व्हाट्सएप के वी2.16.230 वर्जन को एपीके मिरर या फिर प्ले स्टोर पर बीटा यूज़र के तौर पर लॉगइन करके इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- सिंबियन OS पर 31 दिसंबर से नहीं चलेगा Whatsapp, ब्‍लैकबेरी सहित पुराने एंड्रॉयड वर्जन भी होंगे बंद

आपको बता दें कि जुलाई में एंड्रॉयड व्हाट्सएप बीटा एप में कॉल बैक और वॉयस मैसेज का फीचर देखा गया था। अब आधिकारिक तौर पर आम यूजर के लिए भी एंड्रॉयड और आईओएस एप पर यह फीचर जारी कर दिया गया है।

व्हाट्सएप वी2.16.229 और आईओएस वी2.16.8 पर यह नया फीचर उपलब्ध है। यदि कोई व्यक्ति आपके कॉल को डिक्लाइन कर देता है या फिर उठाता नहीं है, तो आपको (कॉलर) को एक नया स्क्रीन नजर आएगा। कॉलर को सिर्फ कॉल डिक्लाइन का मैसेज मिलेगा और इसके साथ कैंसिल, कॉल बैक और रिकॉर्ड वॉयस मैसेज जैसे विकल्‍प भी मिलेंगे। कैंसिल विकल्प चुनने पर नया स्क्रीन बंद हो जाएगा। कॉल बैक विकल्प चुनते ही व्हाट्सएप एक बार फिर उस व्यक्ति को कॉल करेगा, जिसने आपके कॉल को कट या इग्नोर किया था। आखिरी विकल्प वॉयसमेल का है जो वॉयस मैसेज है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको होल्ड करके अपने मैसेज को रिकॉर्ड करना होगा। इसके बाद यह वॉयस मैसेज उस शख्स के चैट विंडो में नजर आ जाएगा।

Latest Business News