A
Hindi News पैसा गैजेट फेसबुक ने दिसंबर तिमाही में कमाया रिकार्ड 6.88 अरब डॉलर का मुनाफा, यूजर्स की संख्‍या बढ़कर हुई 2.32 अरब

फेसबुक ने दिसंबर तिमाही में कमाया रिकार्ड 6.88 अरब डॉलर का मुनाफा, यूजर्स की संख्‍या बढ़कर हुई 2.32 अरब

विवादों में फंसने के बाद भी सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक के यूजर्स की संख्या लगातार बढ़ रही है। इस दौरान कंपनी के यूजर्स की संख्या 9 प्रतिशत बढ़कर 2.32 अरब पर पहुंच गई।

facebook- India TV Paisa Image Source : FACEBOOK facebook

सैन फ्रांसिस्को। डेटा गोपनीयता को लेकर गहन जांच का सामना करने के बावजूद फेसबुक ने 31 दिसंबर को खत्म हुई तिमाही के दौरान मोटा मुनाफा कमाया है। दिसंबर तिमाही में फेसबुक का मुनाफा 61 प्रतिशत बढ़कर 6.88 अरब डॉलर पर पहुंच गया। वहीं कंपनी ने 16.91 अरब डॉलर का राजस्व दर्ज किया, जो एक साल पहले की समान अवधि में 12.97 अरब डॉलर था।

विवादों में फंसने के बाद भी सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक के यूजर्स की संख्या लगातार बढ़ रही है। इस दौरान कंपनी के यूजर्स की संख्या 9 प्रतिशत बढ़कर 2.32 अरब पर पहुंच गई।

इन नतीजों के जारी होने के बाद फेसबुक के शेयरों में 12 फीसदी की तेजी देखी गई। साथ ही कंपनी के दैनिक सक्रिय यूजर्स (डीएयूज) की संख्या बढ़कर 1.52 अरब हो गई। इसमें भी साल-दर-साल आधार पर 9 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई।

कंपनी के मुख्य कार्यकारी मार्क जुकरबर्ग ने परिणाम पर कहा कि हमारे समुदाय और कारोबार की वृद्धि जारी है।  हमने अपने कंपनी चलाने के तरीकों में मौलिक बदलाव किया है और हमारा ध्यान सबसे बड़े सामाजिक मुद्दों पर है, और हम लोगों को जोड़ने के लिए नए और प्रेरक तरीकों के निर्माण के लिए और अधिक निवेश कर रहे हैं।

फेसबुक ने 6.88 अरब रुपए का मुनाफा दर्ज किया है, जोकि 2.38 डॉलर प्रति शेयर हैं, जबकि एक साल पहले की समान अवधि में यह 1.44 डॉलर प्रति शेयर था। फेसबुक के पूरे साल का राजस्व 55.8 अरब डॉलर रहा है, जोकि साल 2017 में 40.6 अरब डॉलर था। साल 2018 की चौथी तिमाही में कंपनी के विज्ञापन राजस्व में मोबाइल विज्ञापन राजस्व का योगदान 93 फीसदी रहा, जो कि साल 2017 की चौथी तिमाही के विज्ञापन राजस्व से करीब 89 फीसदी अधिक है।

Latest Business News