A
Hindi News पैसा गैजेट Xiaomi ने दी iPhone को मात, बनी सैमसंग के बाद दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी

Xiaomi ने दी iPhone को मात, बनी सैमसंग के बाद दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी

चीन की कंपनी Xiaomi ने दुनिया की दिग्गज स्मार्टफोन कंपनी एप्पल को पीछे छोड़ दिया है।

<p>Xiaomi and Iphone </p>- India TV Paisa Image Source : FILE Xiaomi and Iphone 

चीन की कंपनी Xiaomi ने दुनिया की दिग्गज स्मार्टफोन कंपनी एप्पल को पीछे छोड़ दिया है। मार्केट रिसर्च फर्म कैनालिस की एक रिपोर्ट के अनुसार Xiaomi ने 2021 की दूसरी तिमाही में एप्पल से ज्यादा स्मार्टफोन बेचे हैं। इसे पछाड़कर शाओमी सैमसंग के बाद दुनिया की नंबर 2 स्मार्टफोन निर्माता कंपनी बन गई। सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स 19 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ सबसे आगे बनी हुई है। 

Xiaomi ने पहली बार दुनिया भर में स्मार्टफोन बिक्री के मामले में 17 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल की है। इसके साथ यह दूसरी सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता बन गई है। पिछली तिमाही शाओमी ने 14 प्रतिशत की हिस्सेदारी हासिल की थी। 

दुनिया भर में स्मार्टफोन बिक्री के आंकड़ों पर नजर डालें तो दूसरी तिमाही में स्मार्टफोन बिक्री में 12 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इसमें सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स 19 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ सबसे आगे रही और ऐप्पल 14 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ तीसरे स्थान पर रही।

कैनालिस के रिसर्च मैनेजर बेन स्टेंटन ने कहा कि हालांकि बिक्री मूल्य के मामले में शाओमी सैमसंग और एप्पल से काफी पीछे है। Xiaomi फोन का औसत बिक्री मूल्य सैमसंग और ऐप्पल की तुलना में लगभग 40 प्रतिशत से 75 प्रतिशत सस्ता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी की बिक्री में लैटिन अमेरिका में 300 प्रतिशत से अधिक, अफ्रीका में 150 प्रतिशत और पश्चिमी यूरोप में 50 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

दूसरी चीनी कंपनी ओप्पो और वीवो दोनों ने 2021 की दूसरी तिमाही में वैश्विक बिक्री का 10 प्रतिशत हिस्सा हासिल किया और ये कंपनियां क्रमशः नंबर 4 और नंबर 5 पर रहीं। रिपोर्ट दिखाती है कि शीर्ष पर सैमसंग ने साल-दर-साल शिपमेंट में 15 प्रतिशत की लगातार वृद्धि की। जबकि Xiaomi के वैश्विक शिपमेंट में 83 प्रतिशत की वृद्धि हुई। 

Latest Business News